script

अगर कट गया है गलत E-Challan तो घर बैठे होगा समाधान, ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत

Published: Sep 28, 2020 03:52:30 pm

-Challenge to E-Challan: अब आप ई-चालान ( E-Challan ) के सत्यापन ( Verification ) को चुनौती दे सकते हैं। -दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ( Delhi Traffic Police ) ने उन ई-चालान को सत्यापित ( Verify ) करने के लिए एक सुविधा शुरू की है। -वाहन मालिक गलत ट्रैफिक चालान को लेकर शिकायत कर सकते हैं।

wrong e challan complaint online option to challenge to e challan

अगर कट गया है गलत E-Challan तो घर बैठे होगा समाधान, ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत

नई दिल्ली।
Challenge to E-Challan: अगर आप दिल्ली ( Delhi ) में रहते हैं और आपको भी गलत ट्रैफिक चालान ( Wrong Traffic Challan ) मिला है तो यह खबर आपके लिए है। अब आप ई-चालान ( E-Challan ) के सत्यापन ( Verification ) को चुनौती दे सकते हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ( Delhi Traffic Police ) ने उन ई-चालान को सत्यापित ( Verify ) करने के लिए एक सुविधा शुरू की है। जिसके तहत वाहन मालिक गलत ट्रैफिक चालान को लेकर शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर डिजिटल कैमरे लगाए गए हैं, जो तेज गति, रेडलाइट जंपिंग और स्टॉप लाइन के बाहर रुकने जैसे ट्रैफिक नियमों उल्लंघन करने पर वाहनों की नंबर प्लेट के आधार पर स्वचालित रूप से चालान बनाते हैं।

HSRP नंबर प्लेट और कलर स्टीकर के बिना कटेगा चालान, 30 अक्टूबर तक कर लें ये काम

कट जाता है गलत चालान
कई बार अनुचित या अशुद्ध नंबर प्लेट के कारण कैमरे नंबर प्लेट को ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं। इस कारण कई वाहन चालकों का गलत चालान बन जाता हैै। अधिकारियों का कहना है कि यह एक तकनीकी मुद्दा है और इसकी सटीकता बहुत सारे कारकों पर निर्भर करती है। लेकिन, आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, आप इन गलत चालान को घर बैठे चुनौती भी दे सकते हैं।

ऑनलाइन करें शिकायत ( E Challan Online Complaint )
दरअसल, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को सोशल मीडिया के जरिए ऐसी कई शिकायतें मिल रही थीं जिनमें कहा जा रहा था कि उनका गलत ई-चालान कटा है। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने एक ईमेल आईडी (tinbt-dtp@nic.in व info@delhitrafficpolice.nic.in) जारी की है, जिस पर आप अपनी शिकायत भेज सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Maruti का शानदार ऑफर: बिना खरीदे घर ले जाएं नई कार, डाउन पेमेंट का झंझट भी नहीं

सत्यापन के बाद गलत चालान रद्द कर दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि इससे लोगों की समस्या दूर हो जाएगी। लोग आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद गलत तरीके से कटा चालान कैंसल कर दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो