46 डिग्री के साथ शनिवार बना सीजन का सबसे गर्म दिन, दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

- शनिवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा

- मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक, अगले हफ्ते में तापमान ( Temperature )और बढ़ेगा, जिसकी वजह से गर्म हवाएं भी चलेंगी

नई दिल्ली। मई की शुरुआत में जहां मौसम बेहद अच्छा था, वहीं महीना बीतते-बीतते गर्मी ने अपने असली तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR ) में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। जहां एक तरफ तापमान 46 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है, तो वहीं लू के थपेड़े भी लोगों पर सितम कर रहे हैं। शनिवार का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यही नहीं, आने वाले कुछ और दिन भी इसी तरह गर्मी के कहर में ही बीतने वाले हैं।

पारा पहुंचा 46 के पार, दिल्ली में येलो अलर्ट

दिल्ली में मौसम विभाग ( IMD ) में येलो अलर्ट ( Yellow Alert ) जारी किया है। दरअसल, शनिवार को यहां के आया नगर में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। यही नहीं IMD वेदर के अनुसार, पालम में भी तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस, सफदरजंग में 44.7, लोधी रोड में 44.4 दर्ज किया गया। आपको बता दें कि, इससे पहले करीब सात साल पहले 21 मई 2013 को तापमान 45 डिग्री के पार गया था।

पूरे हफ्ते जारी रहेगी गर्मी

मौसम विभाग की माने तो आने वाले हफ्ते में गर्मी जारी रहेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि 24 मई से 27 मई तक गर्म हवा चल सकती है। हालांकि, पहले 22 और 23 मई को बारिश का अनुमान जताया गया था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि आनेवाले हफ्ते में तापमान 42 से 43 डिग्री बना रहेगा।

चक्रवात अम्फान के कारण दिल्ली में बढ़ी गर्मी

शुक्रवार को IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा था कि उत्तर और मध्य भारत में चक्रवात अम्फान के बाद से तापमान बढ़ा है। इसके चलते ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली ठंडी हवा दिल्ली नहीं पहुंच पा रही है। जबकि, रेगिस्तान से लागतार आ रही गर्म हवा राजधानी को झुलसा रही है। इसके चलते ही 22 से 28 मई तक दिल्ली का मौसम भी मिलेजुले प्रभाव वाला होगा। इस बीच 24-25 मई को तेज हवाएं और 27-28 मई कक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।

weather update
Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned