scriptYes Bank Crisis: इन आसान तरीकों से यस बैंक से निकाले पांच लाख तक रुपए | Yes Bank Crisis Methods to Withdraw Upto Five Lakh Rupees in Yes Bank | Patrika News

Yes Bank Crisis: इन आसान तरीकों से यस बैंक से निकाले पांच लाख तक रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2020 02:13:59 pm

Submitted by:

Naveen

– वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक ( Yes Bank Crisis ) पर सरकार के प्रतिबंध के बाद बैंक के खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ गई है
– रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( RBI ) ने बैंक से पूरे महीने में 50 हजार तक की राशि निकालने की सीमा भी तय की है
– रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने विशेष परिस्थितयों में खाताधारकों को तय सीमा से ज्यादा ( 5 लाख तक ) की राशि निकालने की छूट दी है

Yes Bank Crisis

वित्तीय संकट में यस बैंक

नई दिल्ली।

वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक ( Yes Bank Crisis ) पर सरकार के प्रतिबंध के बाद बैंक के खाताधारकों की मुश्किलें बढ़ गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( rbi ) ने बैंक से पूरे महीने में 50 हजार तक की राशि निकालने की सीमा भी तय की है। ऐसे में खाताधारकों के लिए 50 हजार से ज्यादा की राशि निकालना बड़ी समस्या बनी हुई है। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने विशेष परिस्थितयों में खाताधारकों को तय सीमा से ज्यादा की राशि निकालने की छूट दी है। आइए जानते हैं, किन परिस्थितयों में यस बैंक खाताधारक आसानी से 5 लाख ( Methods to Withdraw 5 Lacs From Yes Bank ) तक की राशि निकाल सकते हैं।


मेडिकल खर्च के लिए

photo6276149303948978529.jpg

अगर किसी खाताधारक या उसके परिवार के सदस्यों में किसी के बीमार होने पर उसके उपचार के लिए पांच लाख रुपए तक निकाले जा सकते है। आरबीआई ने ऐसे खाताधारकों को नियमों में छूट दी है। ऐसे में उपचार के लिए 50 हजार से ज्यादा की राशि निकाली जा सकती है।

शादी के लिए

photo6276205001084873240.jpg

 

परिवार में किसी की शादी होने पर भी खाताधारक पांच लाख रुपए तक की राशि निकाल सकता है। इसके लिए खाताधारक को शादी का कार्ड बैंक में दिखाना होगा। इसके बाद ही उसे 50 हजार से ज्यादा की राशि निकालने की छूट मिलेगी।


शिक्षा के लिए

photo6276149303948978530.jpg

 

यस बैंक के खाताधारकों को शिक्षा के लिए 50 हजार की तय सीमा में छू दी गई है। अगर खाताधारक को परिवार में बच्चों की स्कूल, काॅलेज फीस जमा करानी हो, तो भी नियम के मुताबिक बैंक से 5 लाख की राशि निकाली जा सकती है।

बैंक व एटीएम पर लगी लंबी कतार

यस बैंक पर आरबीआई की सख्ती के बादखाताधारकों को पैसे डूबने का डर सता रहा है। सुबह से ही बैंक व एटीएम पर ग्राहकों की लंबी कतारें लगी हुई है। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ग्राहकों का पैसा सुरक्षित है। बैंक डूबा नहीं है। आपको बता दें कि यस बैंक के करीब 29 लाख ग्राहक हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो