RBI की इस योजना से जानिए कैसे Yes Bank के लिए SBI बनेगा संकटमोचन

- संकट में पड़े यस बैंक ( Yes Bank Crisis ) को बचाने के लिए एसबीआई बैंक ( SBI ) संकट मोचन के रूप में सामने आया है

- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यस बैंक में 49 प्रतिशत ( SBI Buying 49% Stake in Yes Bank ) हिस्सेदारी खरीदेगा

- एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ( SBI Chairman Rajnish Kumar ) ने कहा है कि एसबीआई यस बैंक में 2,450 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

नई दिल्ली।

संकट में पड़े यस बैंक ( Yes Bank Crisis ) को बचाने के लिए एसबीआई बैंक ( SBI ) संकट मोचन के रूप में सामने आया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यस बैंक में 49 प्रतिशत ( SBI Buying 49% Stake in Yes Bank ) हिस्सेदारी खरीदेगा। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ( SBI Chairman Rajnish Kumar ) ने कहा है कि एसबीआई यस बैंक में 2,450 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कार्ययोजना तैयार की है। आरबीआई ने इस याेजना का नाम 'यस बैंक रिकंस्ट्रक्शन स्कीम 2020' रखा है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही यस बैंक इस संकट से बाहर आ सकेगा।

Yes Bank के पूर्व सीईओ राणा कपूर से ईडी कर रही पूछताछ

ग्राहकों का पैसा रहेगा सुरक्षित

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह भी कहा है कि यस बैंक के ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, उनका पैसा बैंक में सुरक्षित है। आपको बता दें कि निजी क्षेत्र का यह बैंक काफी पहले से कर्ज के तले दबा हुआ था। बैंकिंग नियमों के अनुपालन के लिए यस बैंक को 2 अरब डाॅलर की जरूरत है, लेकिन बैंक इस राशि को जुटाने में असफल रहा। गुरुवार को आरबीआई ने संकट से जूझ रहे यस बैंक पर एक महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही ग्राहकों के लिए एक महीने में 50 हजार रुपए निकालने की सीमा कर दी। इसके साथ ही बैंक के निदेशक मंडल को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया।

Yes Bank Crisis: इन आसान तरीकों से यस बैंक से निकाले पांच लाख तक रुपए

कर्मचारियों की नौकरी-वेतन सुरक्षित

ग्राहकों के पैसों के साथ ही बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों की नौकरी, वेतन पर भी कोई खतरा नहीं है। इसको लेकर वित्त मंत्री ने कहा उनकी नौकरी, वेतन एक साल तक सुरक्षित हैं। इसके साथ ही जमाएं व देनदारियों पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यस बैंक में क्या गड़बड़ हुई, आरबीआई इस बात का पता लगाएगा।

rbi
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned