scriptआजम खान की यूनिवर्सिटी में लगे 3 हजार करोड़ रुपए, योगी सरकार सीबीआई जांच की तैयारी में | Yogi Government Claims - UP Government Money in the University of Azam Khan | Patrika News

आजम खान की यूनिवर्सिटी में लगे 3 हजार करोड़ रुपए, योगी सरकार सीबीआई जांच की तैयारी में

Published: Jul 04, 2017 01:15:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने दावा किया है कि सपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान के मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में सरकारी खजाने से करीब 3000 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

Azam Khan, University

Azam Khan, University

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के रामपुर में समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान के मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में सरकारी खजाने से करीब 3000 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। यह दावा उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने किया है। विभाग ने यह दावा एक जांच के बाद किया है। विभाग के दावे के अनुसार, इस धन से विश्वविद्यालय में भवन, सडक़, गेस्ट हाउस, पंडाल, बिजली का सबसे स्टेशन, रिसर्च इंस्टीट्यूट, पानी की टंकी आदि का निर्माण किया गया। बता दें कि आजम खान ने इस विश्वविद्यालय के चांसलर हैं। 
azam khan के लिए चित्र परिणाम
सीबीआई जांच की तैयारी
इस जांच रिपोर्ट के सामने आने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने पूरे मामले की सीबीआई जांच की तैयारी कर ली है। यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के राज्यमंत्री बल्देव सिंह औलख कि इस विश्वविद्यालय में जनता के धन को गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है। यह मामला सीबीआई जांच के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे और इस विश्वविद्यालय को सरकार द्वारा अधिग्रहित करने की मांग करेंगे। बता दें कि बल्देव सिंह औलख रामपुर जिले से ही विधायक हैं।
azam khan university rampur के लिए चित्र परिणाम
ऐसे खर्च हुआ सरकारी धन
– 20 करोड़ की लागत से रिसर्च एवं ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का निर्माण।
– 236 करोड़ रुपए खर्च कर पीडब्ल्यूडी ने लग्जरी गेस्ट हाउस का निर्माण किया।
– 1310 करोड़ रुपए आरसीसी की सडक़ और कैंपस में अन्य निर्माण कार्यों में खर्च हुए।
– करोड़ों रुपए खर्च कर सांस्कृतिक विभाग ने एक अस्थायी पंडाल का निर्माण किया। 
– जल निगम की ओर से एक बड़ी पानी की टंकी का निर्माण किया गया।
azam khan university rampur के लिए चित्र परिणाम
आजम पर पहले भी लगे कई आरोप
रामपुर में मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय का निर्माण 2006 में शुरू किया गया था। इस विश्वविद्यालय का निर्माण मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के अधीन किया गया। सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान इस विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। पहले भी इस विश्वविद्यालय के निर्माण को लेकर आजम खान पर कई आरोपों लगते रहे हैं। इनमें सरकारी धन के दुरुपयोग समेत लोगों से अवैध रूप से जमीन कब्जाने के आरोप भी हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो