script2 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, सिर्फ करना होगा ये | you can became a lakhpati with a 2 rupees coin | Patrika News

2 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, सिर्फ करना होगा ये

Published: Nov 26, 2017 07:46:18 pm

Submitted by:

राहुल

2 रुपये से शुरु होने वाले इस सेविंग्स में आपको डेली 2 रुपए एक्स्ट्रा जोड़ने होंगे

multiply compound
नई दिल्ली। आज कल की इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में न सिर्फ शरीर को नुकसान पहुंच रहा है बल्कि आम आदमी की जेब भी ढीली होती जा रही है। लगातार बढ़ रही महंगाई की वजह से लोगों का पूरा बजट बिगड़ता जा रहा है। जिसकी वजह से आप और हम अपने भविष्य के लिए सेविंग्स भी नहीं कर पा रहे हैं। एक तरफ महंगाई मार रही है तो दूसरी तरफ लगातार बढ़ने वाले हमारे ही खुद के खर्चों ने हमारी कमर तोड़ दी है। ऐसे में अपने और परिवार के भविष्य के लिए की जाने वाली सेविंग्स के लिए बड़ा संकट आ खड़ा हुआ है।
लेकिन अब घबराने की कोई ज़रुरत नहीं है। क्योंकि हम आपको सेविंग्स का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जो साल के खत्म होते-होते आपको लखपति बना देगा। इसके लिए सबसे पहली शर्त यही है कि आपको अपने खर्चे पर थोड़ा सा ध्यान रखना होगा कि ज़्यादा और फिज़ूल के खर्च न हों। साल भर में लखपति बनने के लिए आपको शुरुआत में सिर्फ 2 रुपये की ज़रुरत है। 2 रुपये से शुरु होने वाले इस सेविंग्स में आपको डेली 2 रुपए एक्स्ट्रा जोड़ने होंगे, जिससे साल के अंत में आपके पास कुल 1.33 लाख रुपये की सेविंग्स हो जाएगी।
सेविंग्स का यह खास तरीका मल्टीप्लाईड कंपाउंड कहलाता है। इसके तहत आपको 2 रुपये से शुरु किए गए सेविंग्स को डेली बेसिस पर मल्टीप्लाइ करना होगा। उदाहरण के लिए बताएं तो मान लीजिए कि आप पहले दिन से अपनी सेविंग्स 2 रुपए से शुरू कर रहे हैं। इसके अगले दिन आपको 2 रुपये में 2 रुपये और जोड़ना होगा जिससे दूसरे दिन की सेविंग 4 रुपये हो जाएगी। फिर तीसरे दिन 3 को 2 से मल्टीप्लाई करके यानि 6 रुपए जोड़ने होंगे। ऐसे ही आपको रोज़ाना 2-2 रुपये की राशि को बढ़ाकर सेविंग करनी होगी। जो साल के अंत में कुल मिलाकर 1.33 लाख रुपए हो जाएंगे। सेविंग का यह तरीका महिलाओं के लिए सबसे कारगार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो