script

ब्रिटेन में लॉकडाउन हटाने का हो रहा विरोध, कहा- ऐसा करने पर एक लाख से अधिक की होगी मौत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2020 09:13:29 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच चुका है।
ब्रिटेन के कोरोना विशेषज्ञ प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन ने लॉकडाउन में ढील को गलत बताया।
फर्ग्यूसन ने कहा कि सशर्त लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद 80 प्रतिशत आबादी तक फैल सकता है संक्रमण।

Prof Neil Ferguson

कोरोना विशेषज्ञ प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन।

लंदन। ब्रिटेन (Britain)के कोरोना विशेषज्ञ प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन ने चेतावनी दी है कि अगर लॉकडाउन (lockdown) में ढील दी गई तो मौत के आंकड़े एक लाख तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस समय लॉकडाउन में किसी तरह की छूट देना हानिकारक होगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि लॉकडाउन को बुजुर्गों तक सीमित रखा जाएगा ओर युवाओं को काम पर भेज दिया जाएगा। गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच चुका है। यहां पर अब तक संक्रमिण के 152,840 मामले सामने आ चुके हैं। प्रोफेसर का कहना है कि ऐसे में लॉकडाउन को खोलना किसी भी हालत में सही नहीं है।
उनसे पूछा गया कि क्या युवा लोगों को लॉकडाउन से बाहर निकलने की अनुमति दी जा सकती है। इस पर प्रोफेसर का कहना है कि यह काफी कठिन होगा कि नियम के तहत लॉकडाउन में ढील दी जाए। अगर लॉकडाउन में सर्शत किसी तरह छूट दी भी जाती है तो भी संक्रमण 80 प्रतिशत आबादी तक फैल सकता है। इस रणनीति के बावजूद 1 लाख से अधिक की मौत होगी।
कोरोना फ्री हुआ चीन का वुहान शहर! आखिरी मरीज को भी मिली अस्पताल से छुट्टी

गौरतलब है कि ब्रिटेन, अमरीका और इटली लॉकडाउन में कुछ रियायत देने के पक्ष में हैं। इन देशों की सरकारे लगातार कह रही है कि अर्थव्यवस्था को गिरने से बचाने के लिए लॉकडाउन में कुछ छूट देने की आवश्यकता है। ब्रिटेन में भी इसकी मांगे उठ रही हैं। मगर ब्रिटेन में कोरोना वायरस के आंकड़े इस बात की इजाजत नहीं दे रहे हैं। ब्रिटेन में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। खुद पीएम बोरिस जॉनसन भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। हाल ही में वह स्वस्थ्य होकर बाहर आए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो