scriptबीमारी से तंग आकर 104 वर्षीय बुजुर्ग ने इच्छामृत्यु मांगी | 104-year-old elderly, suffering from illness, sought death | Patrika News

बीमारी से तंग आकर 104 वर्षीय बुजुर्ग ने इच्छामृत्यु मांगी

Published: May 09, 2018 01:25:57 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

ऑस्ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज वैज्ञानिक को स्विट्जरलैंड में 10 मई को इच्छामृत्यु दी जाएगी।

oldman

oldman

जेनेवा। ऑस्ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज वैज्ञानिक लाइलाज बीमारी से परेशान होकर अपनी जीवनलीला समाप्त करने स्विट्जरलैंड पहुंच गए हैं। जीवन के सौ से ज्यादा बसंत देख चुके डेविड गुडाल (104) को लाइलाज बीमारी है इसलिए वह अपनी इच्छा से मरना चाहते हैं। इच्छा मृत्यु की वकालत करने वालों ने बताया कि वह दो मई को पर्थ में एक विमान में सवार हुए थे। स्विट्जरलैंड जाने से पहले उन्होंने फ्रांस में अपने परिवार के साथ कुछ दिन बिताए। उन्हें 10 मई को इच्छा मृत्यु दी जाएगी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से रवाना होने से पहले मीडिया से कहा था कि वह स्विट्जरलैंड नहीं जाना चाहता थे लेकिन आत्महत्या करने के मौके के लिए मुझे जाना होगा। क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई कानून इच्छा मृत्यु की इजाजत नहीं देता है।
डॉक्टरों का भी सहयोग जरूरी है

मीडिया से बात के दौरान ब्रिटिश आॅस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक का कहना है कि इच्छामृत्यु के लिए डॉक्टरों का भी सहयोग जरूरी है। बाजार से इस तरह की दवाओं को लेने के लिए डॉक्टरों को इन्हें लिखने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें छूट दी जानी चाहिए कि वह इस तरह की दवाएं लिख सकें। वैज्ञानिक डेविड गोडाल ने बताया कि वह स्वीट्जरलैंड में लागू इच्छा मृत्यु कानून की मदद लेना चाहते हैं। अपने साक्षात्कार में डेविड ने कहा कि वह मृत्यु के बाद स्वर्ग और नरक में जाने की बात नहीं मानते हैं। वह सिर्फ ईश्वर को मानते हैं। उन्होंने बताया कि उनका जन्म पहले विश्व युद्ध के समय हुआ था और उनका परिवार तीन उपमहाद्वीपों में रहा था।
सम्मानजनक मौत का सबको अधिकार

डेविड का कहना है कि इस धरती पर सम्मानजनक मौत का सबको अधिकार है। क्यों किसी इंसान को दर्द भरी जिंदगी जीने को मजबूर किया जाता है। डेविड ने बताया कि वह पिछले 20 सालों से आत्महत्या पर विचार कर रहे हैं, मगर जीवन की गुणवक्ता के आगे वह समझौता करते रहे। मगर पिछले कुछ सालों से उन्हें अपने जीवन में नकारात्मकता दिखाई दे रही है। ऐसे में वह इच्छा मृत्यु के विकल्प तलाश रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो