script

भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की संभावित मुलाकात से उत्साहित है अमरीका, कहा- शानदार कदम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2018 01:41:42 pm

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के साये में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की एक अहम बैठक होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है।

india-pakistan

भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की संभावित मुलाक़ात से उत्साहित है अमरीका, कहा- स्वागत योग्य कदम

वाशिंगटन। भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होने वाली संभावित मुलाकात से अमरीका बहुत उत्साहित है। अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत और पाक के नेताओं की मुलाकात की खबर ‘शानदार’ है। उन्होंने कहा कि अमरीका का मानना है कि ‘यह भारतीयों और पाकिस्तानियों के लिए बड़ी खबर है कि उनके नेता साथ बैठेंगे और बातचीत करेंगे।’

बता दें कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के साये में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की एक अहम बैठक होने की प्रबल संभावना जताई जा रही है।

गंभीर रूप से बीमार वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

दोनों देशों के लिए बेहतर कदम

अमरीका ने इस वार्ता को दोनों देशों के लिए लाभकारी बताते हुए कहा है कि इससे भविष्य में इन देशों के देशों के बीच संबंध अच्छे और मजबूत बनेंगे। बता दें कि पाकिस्तानी पीएम ने भारतीय प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत शुरू करने का आग्रह किया था। पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच संवाद बंद हो गया था।

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच हो नियमित संवाद

हीथर नॉर्ट ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के बीच नियमित संदेशों के आदान-प्रदान का भी स्वागत किया। हीथर नॉर्ट ने कहा, “हमने पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर खान और भारतीय प्राइम मिनिस्टर मोदी के बीच सकारात्मक संदेशों के आदान-प्रदान की खबरें सुनी हैं। हम उम्मीद करते हैं कि ऐसे संवादों से दोनों देशों के बीच भविष्य में और भी अच्छे, मजबूत और द्विपक्षीय संबंध के लिए जमीन तैयार की जाएगी।”

अमरीकी रिपोर्ट में बड़ा खुलासा: पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाए

बता दें कि पाकिस्तानी पीएम ने संक्युत राष्ट्र महाधिवेशन से इतर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात की अपील की है। कुछ हफ्तों से इस बात की अटकलें तेज हो रही थीं कि क्या संयुक्त राष्ट्र जनरल असेम्बली में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के बीच मीटिंग होगी या नहीं। ऐसे में इमरान खान का भारतीय पीएम को पत्र लिखना भारत और पाकिस्तान के बीच दोबारा बातचीत शुरू होने का औपचारिक प्रस्ताव भी माना जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो