scriptAmerica में फंसे 161 भारतीयों की होगी वापसी, गैरकानूनी तरीके से सीमा में प्रवेश किया था | 161 Indian return to there country from America | Patrika News

America में फंसे 161 भारतीयों की होगी वापसी, गैरकानूनी तरीके से सीमा में प्रवेश किया था

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 01:54:50 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

2018 में 611 और 2019 में 1,616 भारतीयों को वापस भेजा था।
161 लोगों में तीन महिलाएं हैं और हरियाणा का 19 वर्षीय एक किशोर भी शामिल है।

indians will return to their country.

अमरीका में अवैध तरह से प्रवेश किए भारतीयों को वापस भेजा जाएगा।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में इस सप्ताह 161 भारतीय नागरिकों की वापसी होगी। इनमें से अधिकतर गैर कानूनी तरीके से मेक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा से अमरीका में प्रवेश हुए थे। उन्हें विशेष विमान में पंजाब के अमृतसर ले जा रहा है। उत्तर अमरीकी पंजाबी संघ (एनएपीए) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल ने बताया कि इनमें सबसे अधिक 76 लोग हरियाणा के हैं।
इन लोगों में पंजाब के 56, गुजरात के 12, उत्तर प्रदेश के पांच, महाराष्ट्र के चार, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु के दो-दो और आंध्र प्रदेश तथा गोवा का एक-एक व्यक्ति है। उन्होंने बताया कि ये लोग अमरीका की 95 जेलों में बंद 1,739 भारतीयों में शामिल हुए हैं। इन लोगों को अवैध तरीक से अमरीका में प्रवेश की कोशिश में गिरफ्तार किया गया।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमरीका ने 2018 में 611 और 2019 में 1,616 भारतीयों को वापस भेजा था। 161 लोगों में तीन महिलाएं हैं और हरियाणा का 19 वर्षीय एक किशोर भी शामिल है। अमरीकी जेलों में बंद अन्य भारतीय नागरिकों के साथ क्या होगा। इसकी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।
हिरासत में लिए गए अधिकतर लोगों ने शरण मांगी थी और दावा किया था कि उन्होंने अपने देश में हिंसा या उत्पीड़न झेलनी पड़ी है। सुनवाई के दौरान अमरीकी न्यायाधीश हालांकि बीते कई वर्षों से उनकी याचिका को खारिज कर दिया। वर्षों से उनके साथ काम कर रहे चहल ने आरोप लगाया कि उत्तर भारत, विशेष रूप से पंजाब में मानव तस्करों का गिरोह इन्हें गुमराह करता आया है। विशेष सांठगांठ से युवाओं को अपने घर छोड़ने और अवैध रूप से अमरीका में प्रवेश के लिए उकसाया जाता है। ये एजेंट करीब 30 -35 लाख रुपये लेते हैं। बयान में चहल ने पंजाब और केन्द्र सरकार से ऐसे अवैध कामों में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो