scriptसमुद्र के बीच दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीयों समेत 14 की मौत | 2 Ships burnt in Black Sea, 14 Sailors dead including 7 Indians | Patrika News

समुद्र के बीच दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीयों समेत 14 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2019 12:05:25 pm

दो वाणिज्यिक जहाजों में काला सागर में आग लगने से कम से कम 14 नाविक मारे गए

fire at sea

समुद्र के बीच दो जहाजों में लगी आग, 7 भारतीयों समेत 14 की मौत

मास्को। रूस के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि दो वाणिज्यिक जहाजों में काला सागर में आग लगने से कम से कम 14 नाविक मारे गए। बताया जा रहा है कि ये दोनों जहाज तंजानिया के थे। इस जहाज पर सवार पांच अन्य नाविक अभी भी लापता हैं। समुद्र और नदी परिवहन के लिए उत्तरदायी रूसी संघीय एजेंसी ने कहा कि दोनों पोतों में आग उस समय भड़क उठी, जबकि ईंधन एक टैंकर पोत से दूसरे में पंप किया जा रहा था। रूसी समाचार एजेंसियों के अनुसार विस्फोट एक जहाज में हुआ जिसके बाद आग दूसरे में फैल गई।

कतर के दो दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

समुद्र में बड़ा हादसा

समाचार एजेंसियों ने रूसी संघीय समुद्री एजेंसी के हवाले से कहा कि दोनों जहाजों में 31 चालक दल के सदस्य थे जो तुर्की और भारत के नागरिक हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे घटना के वीडियो में एक धमाके के बाद एक जहाज के ऊपर काले धुएं के बादल दिखाई दे रहे हैं।जबकि एक और जहाज को पास ही तैरते देखा जा सकता है। समुद्री एजेंसी ने कथित तौर पर कहा कि बचाव टीमों ने चालक दल के 12 सदस्यों को बचाया है। इसमें यह भी कहा गया है कि 11 शव समुद्र से निकाले गए हैं। बचाव दल ने तीन और शवों को देखा है लेकिन उन्हें बरामद करने में सफलता नहीं मिली। रूसी नौसेना बचाव अभियान में शामिल हो गई है। खबरों में बताया गया है कि रूसी नौसेना ने अपने दो जहाजों को तैनात किया है।

भूकंप से फिर दहला इंडोनेशिया, सुंबा रीजन में महसूस किए गए झटके

7 भारतीयों की मौत

इस हादसे में 7 भारतीय मारे गए हैं। खबरों में कहा गया है कि आग तब भड़की, जब दो जहाजों मैस्ट्रो और कैंडी ने केर्च स्ट्रेट के पास लंगर डाला। बता दें कि यह संधि काला सागर और आज़ोव सागर को जोड़ती है। नाव मे आग रूसी जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी थी। बताया जा रहा है कि दोनों पोतों पर तंजानिया का झंडा लहरा रहा था। मंगलवार को आई खबरों के मुताबिक इन पोतों के चालक दल के सदस्यों में भारत, तुर्की एवं लीबिया के नागरिक थे। यह आग रूसी सीमा के जलक्षेत्र के पास सोमवार को लगी थी। करीब तीन दर्जन नाविक नाव से कूद कर बच निकले।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो