scriptतालिबानी आतंकियों पर हमले में 23 नागरिकों की मौत: संयुक्त राष्ट्र | 23 civilians killed in Taliban terror attacks: UN | Patrika News

तालिबानी आतंकियों पर हमले में 23 नागरिकों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 06:12:10 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

नाटो के अनुसार- जिस इमारत में आतंकी छिपे हुए थे, उसे उड़ा दिया गया।

afganistan

तालिबानी आतंकियों पर हमले में 23 नागरिकों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

अमरीका की ओर से तालिबान आतंकियों पर किए गए हमले की शुरुआती जांच में कहा गया है कि इसमें 23 नागरिकों की मौत हुई है। मरने वालों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं। यह जांच संयुक्त राष्ट्र की है।
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- ‘हेलमंद प्रांत में अफगानिस्तान और अमेरिकी सेना ने संयुक्त अभियान चलाते हुए एक परिसर में हमला किया था।‘ यूनाइटेड नेशंस असिस्टेंस मिशन इन अफगानिस्तान (उनामा) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमले में लगभग 10 बच्चे और आठ महिलाओं की जान गई है।
जबकि तीन बच्चे घायल बताए जा रहे हैं। अमरीकी सेना के अनुसार- वे मामले की जांच कर रहे हैं। अफगानिस्तान में अमरीका के नेतृत्व वाले नाटो मिशन के अनुसार- मंगलवार को गार्मसेर जिले में अमरीका की सलाह से काम करने वाले अफगानिस्तानी सैनिकों और तालिबान आतंकियों में गोलीबारी के दौरान हैलीकॉप्टर से हमला किया गया था।
नाटो के अनुसार- जिस इमारत में आतंकी छिपे हुए थे, उसे उड़ा दिया गया। नाटो का आरोप है कि आतंकी बचने के लिए आम नागरिकों का उपयोग कर रहे हैं।

गौर हो, उनामा ने इस साल के पहले नौ महीनों में हवाई हमलों में 649 नागरिकों की मौत और घायल होने की रिपोर्ट है। साल 2009 से व्यवस्थित रिकॉर्ड रखने के बाद यह सर्वाधिक संख्या है। अप्रैल में अमरीका की ओर से प्रशिक्षित और अमरीकी हथियारों से लैस अफगानी वायु सेना के हमले में कुंदुज प्रांत में एक दीक्षांत समारोह में 30 बच्चों की मौत हो गई थी।
रिपोर्ट के अनुसार- अमरीकी वायु सेना ने 2018 के पहले 10 महीनों में लगभग 6,000 हथियार जारी किए, जो 2017 के 4,361 और 2016 के 1,361 हथियारों से कहीं ज्यादा हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो