scriptअमरीकी स्थानीय चुनाव में भारतीय मूल के 4 नागरिकों ने जीत हासिल की, गजाला ने रचा इतिहास | 4 citizens of Indian origin won in US local elections, Ghazala created history | Patrika News

अमरीकी स्थानीय चुनाव में भारतीय मूल के 4 नागरिकों ने जीत हासिल की, गजाला ने रचा इतिहास

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2019 09:02:27 am

Submitted by:

Anil Kumar

मंगलवार को अमरीका में स्थानीय चुनाव संपन्न हुए
चार भारतीय मूल के नागरिकों ने इस चुनाव में जीत दर्ज की
गजाला हाशमी वर्जिनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं

american_indian.jpeg

वॉशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले स्थानीय चुनाव संपन्न हो गया, जिसमें भारतीय मूल के कई नागरिकों ने जीत का परचम लहराया है। मंगलवार को हुए स्थानीय चुनाव में चार भारतीय-अमरीकियों ने जीत दर्ज की, इसमें एक मुस्लिम महिला भी शामिल है।

व्हाइट हाउस में प्रौद्योगिकी नीति के पूर्व सलाहकार और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के सहयोगी रह चुके सुहास सुब्रमण्यम ने भी जीत दर्ज की है।

गजाला हाशमी ने रचा इतिहास

भारतीय मूल की अमरीकी नागिरक गजाला हाशमी ने स्थानीय चुनाव में जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। गजाला वर्जिनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बन गई हैं। गजाला इससे पहले सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं।

गजाला की इस जीत पर पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने उन्हें बधाई दी है। गजाला डेमोक्रैट पार्टी से जुड़ी हुई हैं, जिसने रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्टर्टेवंट को हराकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बता दें कि गलाजा 50 साल पहले अपने परिवार के साथ भारत से अमरीका आ गई थीं।

सुहास सुब्रमण्यम ने लॉडन एंड प्रिंस विलियम जिले से वर्जिनिया राज्य की प्रतिनिधि सभा में जीत कर पहुंचे हैं। सुब्रमण्यम की मां मूल रूप से बेंगलुरु की रहने वाली हैं और वह 1979 में अमरीका आ गईं थीं।

मानो राजू और डिंपल जीते

आपको बते दें कि गजाला और सुहास के अलावा दो और भारतीय-अमरीकी नागरिकों ने स्थानीय चुनाव में जीत दर्ज की हैं। कैलिफॉर्निया में भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक मानो राजू ने सैन फ्रंसिस्को के पब्लिक डिफेंडर के पद पर फिर से जीत दर्ज की है।

वहीं डिंपल अजमेरा नॉर्थ कैरलिना में शार्लोट सिटी काउंसिल में फिर से निर्वाचित हुई हैं। डिंपल जब 16 साल की थीं तभी अपने परिवार के साथ अमरीकी आ गई थीं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो