scriptऑस्ट्रेलियाः प्रधानमंत्री टर्नबुल की सरकार खतरे में, इस वजह से पांच सांसद अयोग्य घोषित | 5 MPs disqualified in Australia | Patrika News

ऑस्ट्रेलियाः प्रधानमंत्री टर्नबुल की सरकार खतरे में, इस वजह से पांच सांसद अयोग्य घोषित

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2018 03:59:18 pm

Submitted by:

mangal yadav

ऑस्ट्रेलिया में पांच सांसदों को संसद सदस्यता गवानी पड़ी है। दोहरी नागरिकता के मामले में कोर्ट ने अयोग्य घोषित किया है।

Katy Gallagher

कैनबराः अपने निर्वाचन के समय दोहरी नागरिकता रखने वाले पांच ऑस्ट्रेलियाई सांसद बुधवार को पद से बेदखल कर दिए गए। इससे प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल के सदन में बहुमत को झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उच्च न्यायालय ने सीनेट की सदस्य कैटी गालाघेर को अयोग्य करार दिया। इसी मामले में जांच का सामना कर रहे चार अन्य सांसदों ने इस फैसले के बाद इस्तीफा दे दिया। दोहरी नागरिकता के मुद्दे ने ऑस्ट्रेलियाई राजनीति को जुलाई 2017 से अस्थिर किया हुआ है। यह समय-समय पर हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में टर्नबुल के बहुमत के लिए खतरा बन जाता है।

ये सांसद घोषित हुए आयोग्य
सीनेट की सदस्य कैटी गालाघेर को अयोग्य घोषित होने के बाद निचले सदन के सांसद जस्टिन कीय और जॉश विल्सन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा विपक्षी लेबर पार्टी के सदस्य सुसान लैंब ने भी अपना पद छोड़ दिया है। इसके साथ ही सेंटर एलाइंस पार्टी की सांसद रेबेखा शार्की ने भी इस्तीफा दे दिया। बताया जा रहा है टर्नबुल अगर निचले सदन की खाली हुई सीटें जीतते हैं तो अपना बहुमत बढ़ा सकते हैं। लेकिन हार गए तो उनकी सरकार पर संकट के बादल छा सकते हैं।

 

https://twitter.com/SenKatyG/status/994055837172817921?ref_src=twsrc%5Etfw

2017 में 10 सांसद हुए थे आयोग्य घोषित
ऑस्ट्रेलिया में यह पहली बार नहीं हुआ है कि कोई सांसद अयोग्य घोषित हुआ है। इससे साल 2017 में 10 सांसदों और सीनेटरों को संविधान के नियम का उल्लंघन करने को लेकर पद से हटा दिया गया था। यह नियम संघीय राजनीतिक उम्मीदवारों को दोहरी नागरिकता रखने से रोकता है। इस समय उच्च न्यायालय ने जिस सांसद गालाघेर को अयोग्य घोषित किया है। उनके बारे में कहा जा रहा है कि उन्हें अपने ब्रिटिश पासपोर्ट के बारे में जानकारी पहले से थी क्योंकि उनके पिता इग्लैंड में जन्मे थे। अदालत ने कहा कि गालाघेर ने अपनी ब्रिटिश नागरिकता को छोड़ने के लिए ‘सभी उचित कदम’ नहीं उठाए।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो