scriptन्यू कैलेडोनिया में 7.1 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से थर्रा उठा प्रशांत महासागर | 7.1 magnitude earthquake rocks Pacific island New Caledonia | Patrika News

न्यू कैलेडोनिया में 7.1 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से थर्रा उठा प्रशांत महासागर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2018 12:52:38 pm

शुरुआत में इसका परिमाण 7 रिपोर्ट किया गया था लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 7.1 कर दिया गया।

earthquake

न्यू कैलेडोनिया में 7.1 तीव्रता का भूकंप, तेज झटकों से हिल उठा प्रशांत महासागर

सिडनी। यू.एस. भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार बुधवार को न्यू कैलेडोनिया के तट पर आइल हंटर के पश्चिम में एक तेज भूकंप आया है। भूकंप ग्रीनविच मीन टाइम पर तकरीबन 3 बजकर 31 मिनट पर आया। शुरुवाती रिपोर्टों में कहा गया है कि भूकंप का केंद्र 22.066 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 170.750 डिग्री पूर्व देशांतर पर 26.7 किमी की गहराई पर निर्धारित किया गया था। हालांकि भूकंप की उच्च तीव्रता के बावजूद, अब तक कोई सुनामी चेतावनी जारी नहीं की गई है। लेकिन सुनामी की छोटी लहरें जरूर पैदा हुईं।

पोर्टो रीको में तूफान मारिया से होने वाली मौतों की संख्या दो हजार के पार

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने की पुष्टि

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि बुधवार को दक्षिण प्रशांत में न्यू कैलेडोनिया के पास 7.1 तीव्रता का आकलन करने वाले एक शक्तिशाली भूकंपके बाद छोटी सुनामी लहरें पैदा हुईं। भूकंप का केंद्र न्यू कैलेडोनियन द्वीप की राजधानी नौमेआ के पूर्व में 372 किमी पूर्व में समुद्र तल से 10 किमी गहराई पर स्थित था। शुरुआत में इसका परिमाण 7 रिपोर्ट किया गया था लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 7.1 कर दिया गया। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि वहां कोई बड़ी प्रशांत सुनामी का खतरा नहीं है।

समुद्र में लहरें

हालांकि इस भूकंप के बाद कोई भी सुनामी की चेतावनी नहीं जारी का गई लेकिन बाद में केंद्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि समुद्र में लगभग 17 सेमी (7 इंच) ऊंची लहरें लयल्टी द्वीपसमूह के किनारे पहुंचीं। इन लहरों की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ था। नौसेना के सिविल डिफेंस के प्रवक्ता ओलिवियर सर ने जानकारी दी कि ” हमने भूकंप और सुनामी को महसूस किया।लॉयल्टी द्वीपों पर इसे अधिक दृढ़ता से महसूस किया जा सकता था।”

उत्तराखंड: बादल फटने से मकान में जिंदा दफन हुए 8 लोग, 4 शवों को मलबे से निकाला गया बाहर

बता दें कि न्यू कैलेडोनिया से वानुअतु तक प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय द्वीपों की एक चाप है जहां भूकंप और ज्वालामुखी आम हैं। यह क्षेत्र ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन तट के लगभग 3,300 किलोमीटर पूर्व में स्थित है।

ट्रेंडिंग वीडियो