script

सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई में 9 की मौत, फ्रांस व जर्मनी ने हथियार आपूर्ति पर लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2019 03:25:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका ने सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है
तुर्की ने कुर्द लड़ाकों के नियंत्रण वाले पूर्वोत्तर सीरिया में कहर बरपाना शुरू कर दिया है
डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में पीड़ित लोगों की मदद के लिए आर्थिक मदद पेश की है

syria_turkey.jpg

सीरिया में हवाई हमला (सांकेतिक फोटो)

वाशिंगटन। सीरिया में ISIS के खिलाफ लगातार लड़ाई लड़ रहे अमरीकी सुरक्षा बलों को वापस बुलाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद से हालात तनाव पूर्ण होता जा रहा है। इस बीच तुर्की ने कुर्द लड़ाकों के नियंत्रण वाले पूर्वोत्तर सीरिया में कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

तुर्की की सैन्य कार्रवाई में एक महिला समेत 9 लोगों की मौत हो गई। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया है कि तुर्की के हवाई हमले में मारे गए लोगों व सीरिया में अत्याचार का सामना कर रहे लोगों की मदद के लिए अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आर्थिक मदद की घोषणा की है। ट्रंप ने पांच करोड़ डॉलर रकम जारी की है।

सीरिया पर तुर्की का हमला: 60 हजार से अधिक लोग विस्थापित हुए, 4 लाख से अधिक की आबादी खतरे में

फ्रांस और जर्मनी का तुर्की पर कार्रवाई

सीरिया में हवाई हमले करने के बाद फ्रांस और जर्मनी ने तुर्की पर सख्त कार्रवाई की है। दोनों ही देशों ने तुर्की को निर्यात किए जाने वाले हथियारों पर रोक लगा दी है।

फ्रांस और जर्मनी ने आशंका जाहिर की है कि तुर्की इन हथियारों का इस्तेमाल सीरिया में कर सकता है, लिहाजा इसपर रोक लगा दिया गया है। बता दें कि इससे पहले फिनलैंड, नॉर्वे और नीदरलैंड तुर्की को हथियार के निर्यात पर रोक लगा चुके हैं।

अब तक 38 लोगों की मौत

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया है कि तुर्की की ओर से सीरिया में किए जा रहे हमलों से अब तक कम से कम 38 आम लोग मारे जा चुके हैं।

तुर्की ने उत्तरी सीरिया में किए हवाई हमले, कुर्द लड़ाकों को बनाया निशाना

सीरिया में बेवजह किए जा रहे हमले को लेकर कई देशों ने तुर्की की निंदा की है। यूरोप के कई शहरों में तुर्की के खिलाफ प्रदर्शन किया गया और निंदा की गई। वहीं भारत ने भी तुर्की के कदम को गलत ठहराया है। हालांकि पाकिस्तान ने तुर्की के फैसले को सही बताते हुए अपना समर्थन दिया है।

बता दें कि जर्मनी तुर्की का मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता है। मालूम हो कि सैन्य कार्रवाई करते हुए सीरिया के सीमांत कस्बे पर तुर्की की सेना ने कब्जा जमा लिया है। एक बयान में सेना ने कहा है कि लड़ाई के चौथे दिन रास अल-अयन कस्बे के केंद्र पर कब्‍जा जमा लिया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो