script

मरते दम तक छोटी बहन के साथ लिपटी रही 9 साल की बच्ची, कुदरत के आगे नहीं टेके घुटने

Published: Nov 27, 2017 02:37:15 pm

लेकिन इस पूरी आपदा में कुछ ऐसा भी हुआ जिसने सभी के दिलों को मजबूर कर दिया कि वे खूब रोएं।

italy earthquake
नई दिल्ली। 24 अगस्त का दिन था, साल था 2014। इटली के लोगों ने धरती की हलचल को महसूस कर रहे थे कि अचानक एक ज़बरदस्त ज़लजला आया। लोगों की चीख-पुकार इटली की हवाओं में गूंजने लगीं। देखते ही देखते इटली की सड़कों पर अफरा-तफरी मच गई। लोग अपनी जान बचाने के लिए यहां-वहां भागने लगे। इसके बाद पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के सायरन ने भी अपना शोर मचाकर ये घोषणा कर दी कि कुछ बड़ा ही बवाल हुआ है।
इटली में आए उस भूकंप ने 299 लोगों की जान ले ली। और न जाने कितने लोग घायल हुए थे। लेकिन इस पूरी आपदा में कुछ ऐसा भी हुआ जिसने सभी के दिलों को मजबूर कर दिया कि वे खूब रोएं। दरअसल इस आपदा में फायर फाइटर्स ने कुछ ऐसा देखा कि लोगों की जान बचाने के दौरान वे अपने आंसुओं पर कंट्रोल नहीं कर पाए। राहत और बचाव कार्यों में लगे फायर फाइटर्स ने देखा कि मलबे के नीचे एक लड़की ने दूसरी लड़की को बचाने के लिए वो कर दिया जिसके लिए लोग लाख बार सोचते हैं। फायर फाइटर्स ने देखा कि एक लड़की गूलिया रिनाल्डो ने अपनी 4 साल की बहन जियॉर्जिया रिनाल्डो को बचाने के लिए उसके ऊपर लेटी हुई थी ताकि वो गिरने वाले मलबे से बच जाए और उसे कुछ भी न हो।
इस मंजर को देखने के बाद फायर फाइटर्स अपनी आंखों से नियंत्रण को खो चुके थे। वे लगातार रोते रहे औऱ लोगों की जान बचाते रहे। लेकिन अफसोस अपनी बहन को बचाकर अपनी जान गंवाने वाली 9 साल की नन्ही लड़की मौत की जंग में हार गई। जब 9 साल की गूलिया रिनाल्डो को उसके अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा था तब कुछ और भी ऐसा हुआ कि वहां मौजूद बाकि के लोग भी रोने लगे।
दरअसल बच्ची को देखने वाले एक फायर फाइटर ने उसके नाम पर एक दिलों को हिलाकर रख देने वाला एक मैसेज लिखा था। फायर फाइटर ने लिखा कि, ” माफी चाहता हूं कि मैं तुम्हें बचा नहीं पाया। मैं उस वक्त तुम्हें बचाने के लिए अपना सिर्फ एक हाथ ही दे सकता था। हम देरी से आए इसलिए हमें माफ करना। तुम्हें मलबे से बाहर निकालने के लिए हमने पूरी कोशिश की, लेकिन हम हार गए। जब तक हम तुम्हें मलबे से बाहर निकालते तब तक तुमने सांस लेना बंद कर दिया था। जब मैं घर जाउंगा तो मुझे पता चल ही जाएगा कि एक छोटी सी परी मुझे आसमान से देख रही है।”
italy earthquake

ट्रेंडिंग वीडियो