scriptआसमान में उड़ रहे थे दो रुसी लड़ाकू हेलिकॉप्टर, तभी एक ने दर्शकों पर ही छोड़ दिया रॉकेट! | a big mistake when the russian army helicopter | Patrika News

आसमान में उड़ रहे थे दो रुसी लड़ाकू हेलिकॉप्टर, तभी एक ने दर्शकों पर ही छोड़ दिया रॉकेट!

Published: Sep 21, 2017 09:17:58 am

Submitted by:

राहुल

अभ्‍यास के दौरान सेना के दो अटैक हेलिकॉप्टर आसमान में उड़ रहे थे तभी एक हेलिकॉप्टर ने अभ्यास क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर खडे़ दर्शकों पर रॉकेट दाग दिया

Russia Military exercise
मॉस्को: रूसी सेना के एक हेलिकॉप्टर से बड़ी चूक का मामला सामने आया है। जब रूरल ट्रेनिंग अभ्‍यास ‘Zapad 2017’ के दौरान सेना के दो अटैक हेलिकॉप्टर आसमान में उड़ रहे थे तभी एक हेलिकॉप्टर ने अभ्यास क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर खडे़ दर्शकों पर रॉकेट दाग दिया। घटना का वीडियो भी सामने आया है। यह घटना रूस के पश्चिमी क्षेत्र की बताई जा रही है। बताया यह भी जा रहा है कि इसमें दो लोग घायल हुए हैं।
विडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि लोगों और वहां खड़ी गाड़ियों की तरफ रॉकेट आकर गिरते हैं और जोरदार धमाका हो जाता है। धमाका होते ही लोग भागते भी दिखते हैं। फुटेज में दो रॉकेट साफ तौर पर सेना के ट्रक की तरह दिखने वाले वाहन पर अटैक करते दिखाई देते हैं। मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना में दो पत्रकार घायल हुए हैं। सेना के सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण यह घटना घटी। हेलिकॉप्टर ने गलत टारगेट को लॉक कर दिया था।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी रक्षा मंत्रालय ने रॉकेट फायरिंग की बात स्‍वीकार की पर किसी के घायल होने से इंकार किया है। मीडिया में चल रहीं ख़बरों की मानें तो यह घटना रविवार या सोमवार की है जोकि ऐस्टोनिया सीमा से 60 मील पूर्व लज्की रेंज में यह घटना घटी। कुछ रिपोर्टों में यहाँ तक दावा किया जा रहा है कि धमाके में तीन लोग घायल हुए हैं, जोकि आम नागरिक नहीं हैं। इस बीच, रूसी सेना ने यह तो स्वीकार किया है कि विडियो सही है पर कहा कि गलती से मिसाइल छोड़ी गई। पिछले कई वर्षों में Zapad-2017 रूस का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है।
बता दें कि रूस-बेलारूस संयुक्त अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं जिसमें 13,000 सैनिक, सैकड़ों टैंक और सेना के दूसरे वाहनों ने हिस्सा लिया है। यह संयुक्त रूप से दोनों देशों में चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो