scriptचिंपैंजी और मुर्गी के बच्चे की दोस्ती इंसानों के लिए बनी मिसाल, खुद खाना ना खाकर इस बच्चे का पेट भरता है चिंपैंजी! | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

चिंपैंजी और मुर्गी के बच्चे की दोस्ती इंसानों के लिए बनी मिसाल, खुद खाना ना खाकर इस बच्चे का पेट भरता है चिंपैंजी!

4 Photos
7 years ago
1/4
अमूमन आप देखते ही हैं कि कैसे कई जानवर ऐसी मिसाल पेश कर देते हैं जिससे इंसान के लिए सीखने को बहुत होता है। हाल में कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिन्हें देख सभी हैरान रह गये। ये तस्वीरें इंसानों और जानवरों के प्यार के किस्सों से हट कर, एक जानवर के एक पक्षी के लिए पनपे प्यार को दर्शा रही हैं। ये तस्वीरें इजराइल के एक चिड़ियाघर की है जहाँ एक चिंपैंजी और एक मुर्गी की दोस्ती ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है।
2/4
दरअसल, कहानी कुछ ऐसी है कि एक चिंपैंजी ने एक मुर्गी के बच्चे को गोद ले रखा है। यह चिंपैंजी इस मुर्गी के बच्चे की आवारा कुत्तों या कहीं से आने वाली परेशानियों से इस मुर्गी के बच्चे की रक्षा करता है। चिड़ियाघर प्रशासन के लोग बताते हैं कि ये चिंपैंजी अपने खाने से पहले इस बच्चे के पेट भर खाने का इंतज़ाम करता है। लोगों को इनकी दोस्ती काफी पसंद आ रही है।
3/4
चिंपैंजी न केवल सुबह शाम इस बच्‍चे के खाने पीने की व्यवस्था का ही ध्यान नहीं रखता, बल्कि इसकी पूरी केयर करता है। उसके साथ खेलता है, खाता है, सोता है और भी ना जाने क्या क्या मस्‍ती करता रहता है।
4/4
अपने तरह का ये पहला मामला नहीं है। आप शेर-बकरी के साथ से लेकर जनवारों की मौत पर उनके अपनो के रोने की तमाम कहानियां सुनी होगी। खुद को सभ्य कहने वाली जमात इंसान के पास इन उदाहरणों से सीखने के लिए बहुत कुछ है।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.