scriptइथियोपिया: बच्चे को जन्म देने के महज 30 मिनट बाद महिला ने दी स्कूल की परीक्षा | A Ethiopian woman gives birth and takes part in her secondary school exam after 30 minutes | Patrika News

इथियोपिया: बच्चे को जन्म देने के महज 30 मिनट बाद महिला ने दी स्कूल की परीक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2019 12:52:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

21 वर्षीय अल्माज को सोमवार को प्रसव पीड़ा शुरू हुआ था।
रमजान के कारण परीक्षा को पहले स्थगित कर दिया गया था।
स्कूल प्रशासन ने अस्पताल में ही परीक्षा देने की इजाजत दी।

अल्माज

इथोपिया: बच्चे को जन्म देने के महज 30 मिनट बाद महिला ने दी स्कूल की परीक्षा

अदीस अबाबा। कहते हैं मन में लगन हो और कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो पूरी कायनात आपकी मदद के लिए आगे आ जाती है। बुलंद हौंसलों की उड़ान से हर उस मुकाम को हासिल किया जा सकता है जिसको पूरा करने के लिए मन में दृढ़ इच्छा शक्ति हो। ऐसा ही कुछ कारनामा इथियोपिया ( Ethiopia ) की एक महिला ने कर दिखाया है। दरअसल, इथियोपिया की एक महिला ने बच्चे को जन्म देने के महज 30 मिनट बाद ही अस्पताल में अपनी माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा दी।

इथोपिया की रहने वाली अल्माज

कजाकिस्तान में तीस साल में पहली बार हुए राष्ट्रपति चुनाव, कसीम जोमार्ट-टोकेयेव की सत्ता में वापसी

यह है पूरा मामला?

पश्चिमी इथियोपिया के मेटू की रहने वाली 21 वर्षीय अल्माज डेरेज ( Almaz Derese ) को उम्मीद थी कि वह बच्चे को जन्म देने से कुछ समय पहले ही अपनी परीक्षा दे सकेगी। लेकिन रमजान के कारण सभी माध्यमिक विद्यालय की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। रमजान खत्म हो जाने के बाद सोमवार को परीक्षा शुरू होने से पहले उसे प्रसव पीड़ा होने लगी। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। अल्माज ने बताया कि गर्भवती होने के दौरान अध्ययन करना उसके लिए कोई समस्या नहीं थी और वह स्नातक होने के लिए अगले साल तक इंतजार नहीं करना चाहती थी। अस्पताल में ही अल्माज ने सोमवार को अंग्रेजी, अम्हारिक और मैथ्स की परीक्षा दी और अगले दो दिनों में परीक्षा केंद्र में अपनी शेष परीक्षाएं देंगी। अल्माज के पति तदिसे तुलु (Tadese Tulu) ने बताया कि स्कूल प्रशासन ने उनकी पत्नी को अस्पताल में परीक्षा देने की इजाजत दी। मालूम हो कि इथियोपिया में लड़कियों के लिए माध्यमिक स्कूल छोड़ना और बाद में पढ़ाई पूरी करने के लिए लौटना आम बात है। अल्माज अब दो साल का कोर्स करना चाहती हैं, ताकि विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सके।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो