scriptपीएम मोदी को ट्रंप ने दी नए साल की बधाई, अफगानिस्तान सहित कई मद्दों पर हुई चर्चा | A major discussion between PM Modi and Trump on telephone | Patrika News

पीएम मोदी को ट्रंप ने दी नए साल की बधाई, अफगानिस्तान सहित कई मद्दों पर हुई चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2019 08:52:01 am

Submitted by:

Mohit Saxena

बेहतर व्यापारिक रिश्ते बनाने की पहल की, भारत से स्टील के आयात में ट्रैरिफ कम करने का आह्वान

modi

पीएम मोदी और ट्रंप के ​बीच हुई अहम चर्चा, अफगानिस्तान में साथ देने की अपील की

वाशिंगटन। अमरीका और भारत के रिश्तों में नई गरमाहट देखने को मिल रही है। सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंबी चर्चा की है। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को नव वर्ष बधाई देते हुए व्यापारिक समझौते पर चर्चा की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति ने भारत से अफगानिस्तान में उसे सहयोग देने की चर्चा की। इसके साथ उससे बेहतर व्यापारिक रिश्ते बनाने की पहल की। दोनों नेताओें ने एक दूसरे के बीच व्यापारिक संबंधों को आसान बनाने की वकालत की है। इसके साथ हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति कायम करने के लिए अफगानिस्तान में चल रहे संघर्ष में मदद की अपील की है।
तालिबान से चल रहे संघर्ष पर चिंता व्यक्त की

अमरीका ने भारत से स्टील के आयात में ट्रैरिफ कम करने का आह्वान किया है। इस तरह से ट्रंप व्यापार आ रही कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि देश में अधिक प्रोडक्शन हो सके। भारत ने भी इस पर सहमति जताई और इस माह के अंत तक कोशिश को अंजाम देने का दावा किया है। इसके साथ अमरीका ने अफगानिस्तान में तालिबान से चल रहे संघर्ष को लेकर चिंता व्यक्त की है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान से 5000 से 14000 अमरीकी सैन्य कर्मी को हटाने की तैयारी चल रही है। इसके कारण अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर असर पड़ सकता है। तालिबान की वजह से अमरीका को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में अमरीका चाहता है कि वह अपने सैनिकों को हटाकर अपने खर्च में कटौती कर सके।
Read the Latest World News on Read the Latest World N Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो