प्रिंसेज लतीफा के मामले में आया नया मोड़, आयरलैंड की पूर्व राष्ट्रपति ने की यह मांग

Highlights.
- दुबई के शासक और यूएई के उप राष्ट्रपति की बेटी हैं प्रिंसेज लतीफा अल मकतूम
- वर्ष 2018 में घर वालों से परेशान होकर देश छोडक़र जाना चाहती थीं तभी हिरासत में ले लिया गया
- संयुक्त राष्ट्र की पूर्व मानवाधिकार उच्चायुक्त मैरी रॉबिनसन ने इस मामले में दखल दिए जाने की मांग की है

 

नई दिल्ली।

प्रिंसेज लतीफा अल मकतूम जो दुबई के शासक की बेटी हैं, ने करीब ढाई साल पहले अपने परिवार से अपनी जान का खतरा बताया था। तब से उन्हें किसी ने देखा नहीं है। अब इस मामले में एक नया अपडेट जो सामने आया है, वह यह कि संयुक्त राष्ट्र की पूर्व मानवाधिकार उच्चायुक्त मैरी रॉबिनसन ने इस मामले में दखल देते हुए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की मांग की है। रॉबिनसन आयरलैंड की राष्ट्रपति भी रह चुकी हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से लतीफा की मौजूदा स्थिति का पता लगाने की मांग भी की है।

बता दें कि मैरी रॉबिनसन ने वर्ष 2018 में लतीफा से मुलाकात की थी। तब उन्होंने रॉबिनसन ने लतीफा को परेशान युवा महिला बताया था। हालांकि, अब उनकी राय बदल गई है और उन्होंने अपनी बात से पलटते हुए कहा कि प्रिंसेज लतीफा को उनके परिवार ने धोखा दिया और बुरा व्यवहार किया है। रॉबिनसन के मुताबिक, अब मुझे लतीफा की लगातार फिक्र हो रही है। चीजें काफी बदल गई हैं। मुझे लगता है पूरे मामले की जांच होनी चाहिए।

गौरतलब है कि लतीफा ने वर्ष 2018 मे अपने देश यानी यूएई से भागने की कोशिश की थी। हालांकि, बाद में उन्हें पकड़ लिया गया। इसके बाद उन्होंने एक वीडियो संदेश भी दोस्तों को भेजा, जिसमें बताया कि उनके पिता ने उन्हें बंधक बना लिया है और अब उनकी जान को खतरा है। लतीफा के अनुसार, वह नाव से भागने की कोशिश कर रही थीं, तभी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया और हिरासत केंद्र में ले गए।

बताया जाता है कि प्रिंसेज लतीफा को पकडऩे के बाद उन्हें दुबई ले जाया गया, जिसके बाद उन्होंने चुपके से कई वीडियो संदेश दिए। ये वीडियो वे अपने बाथरूम में बनाती थीं और यही उनके लिए तब सबसे सुरक्षित जगह हुआ करती थी, अब का कुछ पता नहीं।

इस खुफिया संदेश के बाद से अब तक कोई संदेश किसी को नहीं मिला है। तब दोस्तों ने भी संयुक्त राष्ट्र से अपील की थी कि वह इसमें दखल दे। बाद में दुबई में शासक परिवार की ओर से बताया गया कि प्रिंसेज लतीफा सुरक्षित हैं और वह अपने परिवार के साथ हैं।

लतीफा के पिता शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम जो दुबई के शासक और यूएई के उपराष्ट्रपति हैं, दुनिया के रईस राष्ट्राध्यक्षों में से एक हैं।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned