रामायण और महाभारत सुनकर बीता ओबामा का बचपन, किताब 'ए प्रोमिस्ड लैंड' में कई अहम खुलासे

HIGHLIGHTS

  • Barack Obama Book 'A Promised Land': ओबामा ने कहा है कि बचपन के शुरुआती कुछ वर्षों में इंडोनेशिया में रहते हुए हिंदू कथाओं रामायण और महाभारत के महाकाव्य को सुना है।
  • पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के प्रति लगाव व आकर्षण की प्रमुख वजह महात्मा गांधी को बताया है।

वाशिंगटन। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ( Former President Barack Obama ) की पुस्तक 'ए प्रोमिस्ड लैंड' ( A Promised Land ) में कई ऐसी बातें कही गई है, जिसको लेकर भारत में सियासी घमासान मचा है। ओबामा ने इसमें कई चौंकाने वाली बातें लिखी है।

ओबामा ने लिखा है कि भारत के लिए उनके मन में एक विशेष स्थान है और उनका बचपन रामायण व महाभारत सुनकर बीता है। उन्होंने लिखा है कि बचपन के शुरुआती कुछ वर्षों में इंडोनेशिया में रहते हुए हिंदू कथाओं रामायण और महाभारत के महाकाव्य को सुना है।

A PROMISED LAND : ओबामा ने किताब में लिखा-राहुल में काबिलियत और जुनून की कमी, बवाल

इससे पहले कई बार ओबामा को भगवान हनुमान की तस्वीर के साथ भी देखा गया है। वे अपने कार्यालय में भगवान हनुमान की तस्वीर भी लगा रखे हैं और ये भी खबर सामने आई थी कि वे अपनी जेब में हनुमान जी की छोटी से मूर्ति साथ रखते हैं।

भारत के लिए मन में विशेष स्थान: ओबामा

अपनी किताब में ओबामा भारत की व्याख्या करते हुए लिखते हैं, 'शायद यह इसका (भारत) विशाल आकार था। जहां दुनिया की आबादी का छठवां हिस्सा रहता है, अनुमानित दो हजार अलग-अलग जातीय समूह हैं और सात सौ से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं।'

ओबामा ने लिखा है कि 2010 में बतौर राष्ट्रपति यात्रा से पहले वे भारत कभी नहीं आए थे, लेकिन हमेशा से उनकी कल्पना में एक विशेष स्थान रखता है। शायद इसलिए कि मैंने अपना बचपन का एक हिस्सा रामायण और महाभारत को सुनकर गुजारा था या फिर पूर्वी धर्मों में मेरी रुची या कॉलेज में पाकिस्तानी व हिन्दुस्तानी दोस्तों के समूह के कारण जिसने मुझे दाल और कीमा खाना बनाना सिखाया और फिर बॉलीवुड फिल्मों में रुची जगाया इसके कारण।

'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कई अहम खुलासे

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के प्रति लगाव व आकर्षण की प्रमुख वजह महात्मा गांधी को बताया है। उन्होंने अपनी किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में कई अहम खुलासे करते हुए लिखा है कि ब्रिटिश शासन के खिलाफ सफल अहिंसक आंदोलन अन्य तिरस्कृत, हाशिए पर पहुंच गए समूहों के लिए महात्मा गांधी एक उम्मीद की रोशनी बने।

हालांकि ओबामा ने खेद जताया कि महात्मा गांधी जाति और धर्म के आधार पर देश को विभाजित होने से रोक नहीं सके।

ओबामा ने महामारी में ट्रंप के रवैये को अराजक बताया, कहा- चुनाव में बाइडेन का समर्थन करें

अपनी किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में ओबाम आगे कई अहम बातों का जिक्र किया है, जिसमें 2008 के चुनाव अभियान से लेकर अपने पहले कार्यकाल के अंत तक की यात्रा का पूरा विवरण है। इसमें पाकिस्तान के ऐबटाबाद में हुई घटना का जिक्र करते अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराने की बात प्रमुख है। बता दें कि 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' के दो भाग है, जिसका पहला भाग आज मंगलवार से पूरे विश्व के बुकस्टोर्स पर उपलब्ध है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned