स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी में ये महिला बनी थी ताकत

Mohit sharma

Publish: Mar, 14 2018 12:41:16 PM (IST)

विश्‍व की अन्‍य खबरें
स्टीफन हॉकिंग की जिंदगी में ये महिला बनी थी ताकत

स्टीफन हॉकिंग ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जेन के साथ रिश्ते ने उन्हें 'जीने की वजह' दी थी

नई दिल्ली। स्टीफन हॉकिंग को 21 साल की उम्र में जब अपनी जिंदगी के सबसे भयावह सच यानि मोटर न्यूरॉन का पता चला था उसके पहले उन्हे अपने साथ पढ़ने वाली जेन वाइल्ड से प्यार हो चुका था। बीमारी का पता चलने पर डॉक्टर्स ने हार मान ली थी और उन्हें सिर्फ चंद सालों का मेहमान बताया था, लेकिन ऐसे वक्त में जेन हॉकिंस के साथ मजबूती से खड़ी रही और 1965 में दोनों ने शादी कर ली। जेन से शादी करने के बाद हॉकिंग 3 बच्चों के पिता बने। बीमारी के कारण परिवार और बच्चों की जिम्मेदारी जेन के ऊपर थी, हॉकिंग ने अपनी अक्षमता को वरदान माना और कहा कि बीमारी के कारण ही वो फिजिक्स की थ्यौरीज पर ज्यादा काम कर पाए। हॉकिंग ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जेन के साथ रिश्ते ने उन्हें 'जीने की वजह' दी थी। हॉकिंस ने एक बार बच्चों को सलाह देते हुए कहा था कि खुद को खुशकिस्मत समझना अगर आपको जिंदगी में प्यार मिले और इसे कभी भी अपनी जिंदगी से बाहर मत जाने देना। जेन और हॉकिंस की जिंदगी में प्यार ने एक नहीं बल्कि 2 बार दस्तक दी थी। 1980 के दशक में हॉकिंग की देख-रेख के लिए एक नर्स को रखा गया था, हॉकिंग की इस नर्स के समर्पण और हॉकिंग के प्रति प्रोटेक्टिव एटीट्यू़ड ने दोनो को नज़दीक ला दिया तब 1995 में हॉकिंग ने अपनी पहली पत्नी जेन से तलाक लेकर अपनी नर्स mason से शादी की।

हॉकिंग की जिंदगी पर बन चुकी है फिल्म-

8 जनवरी, 1942 को यूनिइटेड किंगडम में जन्में हॉकिंस शारीरिक अक्षमता के बावजूद विश्व के सबसे बड़े वैज्ञानिक माने गए। हॉकिंग की जिंदगी और थ्योरी पर कई किताबें और फिल्में बनी हैं. हॉलीवुड फिल्म 'द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग' में हॉकिंस की रियल लाइफ को दिखाया गया था। 2014 में रिलीज हुई इस फिल्म में एडी रेडमैन ने स्टीफन और एक्ट्रेस फेलिसिटी जोन्स ने उनकी पार्टनर का रोल प्ले किया। जेम्स मार्श के निर्देशन में बनी इस फिल्म को उस साल एकेडमी अवॉर्ड्स में 5 नॉमिनेशन मिले थे। अभिनेता एडी रेडमैन ने फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

भारत में भी बनी है हॉकिंग पर फिल्म

2010 में संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म गुजारिश के पीछे भी हॉकिंग ही प्रेरणा थे। हालांकि इस बात की कभी औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की गयी, लेकिन फिल्म के मुख्य किरदार को देखकर आपको बरबस हॉकिंग की याद आ जाएगी। फिल्म में ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या रॉय ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned