आतंकी सरगना अबू बकर बगदादी का नया आॅडियो आया सामने, लड़ाकों से दोबारा हथियार उठाने को कहा

आतंकी सरगना अबू बकर बगदादी का नया आॅडियो आया सामने, लड़ाकों से दोबारा हथियार उठाने को कहा

बगदादी ने कहा कि अल्लाह हमारी परीक्षा ले रहा है, हमें दोबार से एकजुट होना होगा

दमिश्क। दुनिया का क्रूर आतंकी सरगना अबू बकर अल-बगदादी क्या अभी तक जिंदा है। बुधवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने उसका एक आॅडियो संदेश जारी कर सभी को चौका दिया है। इस आॅडियो में बगदादी आतंकियों से अपील कर रहा है कि अल्लाह के लिए सभी एक हो जाएं। अल्लाह उनका इम्तिहान ले रहा है। इस संदेश ने पूरे विश्व में खलबली मचा दी है। गौरतलब है कि पिछले एक साल से सीरिया में आईएस के सफाए के लिए अमरीकी हमले जारी हैं। सीरिया के कई प्रांतों को आतंकियों के चंगुल से निकला भी गया। इस दौरान अमरीकी एजेंसियों ने दावा किया था कि उनके हमलों में बगदादी मारा जा चुका है। करीब दो से तीन बार ऐसे कयास लगाए गए थे कि बगदादी की बमबारी में मौत हो चुकी है।

घायल होने की खबर आई थी

आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी के इस साल मार्च में घायल होने की खबर सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि इस हमले में बगदादी बुरी तरह घायल हो गया था। रिपोर्ट में बताया गया कि इस हमले में बगदादी को कई जगह गंभीर चोटें आई थीं। इसके बाद उसे कई संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होते देखा गया।दो बार अमरीकी एजेंसी ने उसके मरने की पुष्टि की। मगर कभी भी वह दावे के साथ इसे लोगों तक नहीं पहुंचा सकी। जिस तरह से ओसामा बिन लादेन को मारने के बाद अमरीका सील कमांडो सभी सबूत लेकर सामने आए थे। उस तरह बगदादी के साथ वह नहीं कर सकी।

आईएस अधिकतर क्षेत्र खो चुका है

आईएस सीरिया और इराक में अधिकांश क्षेत्र खो चुका है। पिछले साल उसे अपने गढ़ रक्का और मोसुल से बाहर कर दिया गया था। यही से बगदादी ने 2014 में खिलाफत की स्थापना की थी। बगदादी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर का ईनाम रखा गया है। इस साल की शुरुआत में बगदादी के बेटे को होम्स के सीरियाई प्रांत में कमांडो ऑपरेशन में मार गिराया गया था। इस्लामिक स्टेट को नेस्तानाबूद करने के लिए अमरीका,फ्रांस और जर्मनी ने मिलकर आतंकी संगठन पर हवाई हमले किए। यहां तक कि सीरियाई सैनिकों का साथ देकर अमरीका ने इनके सफाए की योजना बनाई। कई कार्रवाई में अमरीका ने बगदादी के खात्मे की पुष्टि भी की। मगर कभी भी पुख्ता सबूत नहीं कर पाया।

Ad Block is Banned