NSA डोभाल से मिले अफगानी शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला, इस मुद्दे पर मांगा समर्थन

Highlights

  • डोभाल ने रात्रिभोज की मेजबानी की, पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं अब्दुल्ला।
  • अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता पर समर्थन पाने की कोशिश।

नई दिल्ली। पांच दिवसीय यात्रा पर अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल से मुलाकात की। डोभाल ने उनके लिए रात्रिभोज की मेजबानी की। इस दौरान युद्धग्रस्त देश में महत्वपूर्ण शांति पहल पर वार्ता हुई।

गौरतलब है कि अफगान नेता की यह भारत यात्रा दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता के बीच हुई है। अफगान अधिकारियों का कहना है कि यह यात्रा एक क्षेत्रीय आम सहमति बनाने और समर्थन पाने के प्रयासों का हिस्सा है। तालिबान और अफगान सरकार 19 वर्षों के संघर्ष के बाद पहली बार बातचीत के मेज पर समाने आए हैं।

डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला का कहना है कि भारत अफगानिस्तान का एक रणनीतिक साझेदार है। भारत ने हमेशा अफगानिस्तान की सरकार और उनके लोगों का समर्थन किया है। भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक संबंध रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वे भारत से इस शांति प्रक्रिया में समर्थन की उम्मीद लेकर आए हैं। अफगानिस्तान व इलाके में स्थायी शांति स्थापित करने को लेकर भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला इस शांति प्रक्रिया पर भारत के समर्थन के लिए यहां के अधिकारियों से खास मुलाकात कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से चर्चा की।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned