scriptAfghanistan: 70 फीसदी सांसद कोरोना वायरस की चपेट में, एक हजार लोगों की मौत | Afghanistan: 70 percent leaders are suffer from Coronavirus | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

Afghanistan: 70 फीसदी सांसद कोरोना वायरस की चपेट में, एक हजार लोगों की मौत

Highlights

यहां महामारी मार्च महीने में शुरू हुई थी। अब तक यहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के 34,366 मामले दर्ज हो चुके हैं।
महामारी के शुरू होने के बाद 28 राज्यों के 75 सांसद कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं, इस दौरान कई नेता क्वारंटाइन (Quarantine) में हैं।

Jul 12, 2020 / 04:28 pm

Mohit Saxena

coronavirus in afghanistan

अफगानिस्तान में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

काबुल। कोराना वायरस (Coronavirus) ने अफगानिस्तान में भी कहर मचा रखा है। करीब 60—70 प्रतिशत सांसद इसकी चपेट में आ चुके हैं। एक समिति ने शनिवार को संसद के हवाले से यह जानकारी दी है। हेराम प्रांत की सांसद सिमिन बरकजई (Simin Barkajai) के अनुसार देश में बहुत से नेता कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और उनमें अधिकतर का स्वास्थ्य अब ठीक हो गया है। इस दौरान कई नेता क्वारंटाइन में हैं। ये अधिकतर सांसद या नेता हैं। ठीक होने के बाद वे दोबारा कार्रवाई में भाग लेने पहुंचेंगे। अब तक अफगानिस्तान में कोरोना में करीब एक हजार लोगों की मौत हो चुकी है।
कोरोना से अब तक 994 लोगों की मौत

काबुल स्थित एक निजी अस्पताल ने बताया कि कई सांसद अस्पताल में आए थे और उनमे से कुछ कोरोना की जांच के बाद संक्रमित पाए गए थे। यहां पर कोरोना महामारी की मार्च महीने में शुरू हुई थी। अब तक यहां कोरोना के 34,366 मामले दर्ज हो चुके हैं। देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना 172 नए मामले सामने आए हैं। अफगानिस्तान में अभी तक 994 लोगों की मौत हो चुकी हैं।
वहीं अमरीका के उत्तरी कैरोलिना राज्य के एक सीनेटर का कहना है कि वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। रॉबसन काउंटी रिपब्लिकन, सेन डैनी ब्रिट ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि शुक्रवार को उनकी जांच रिपोर्ट आई है। उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई। एपी के आंकड़े के अनुसार इस महामारी के शुरू होने के बाद 28 राज्यों के 75 सांसद कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं।
अमरीका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। वहां एक दिन में संक्रमण का रिकॉर्ड टूट रहा है। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं शुक्रवार को 24 घंटे में 65,551 नए मामले सामने आए। अमरीका में कोरोना वायरस की चपेट में आकर अबतक 1.36 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।
मेडिकल उपकरणों की भारी कमी देखने को मिल रही

अफगानिस्तान में टेस्टिंग की कमी है। इस मामले में काबुल लगातार प्रयास कर रहा है। अफगान सरकार टेस्टिंग किट बाहर से मंगा रही है। बीते माह यहां पर 5 हजार टेस्टिंग किट पहुंची हैं। इसके अलावा अफगान सरकार एक लाख और टेस्टिंग किट खरीदने की कोशिश कर रही है। हालांकि दुनिया में भारी मांग के कारण के चलते यहां पर मेडिकल उपकरणों की भारी कमी देखने को मिल रही है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार टेस्टिंग संक्रमण का पता लगाने और मरीजों को आइसोलेट करने के लिए जरुरी है। इससे वायरस रोकने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अफगानिस्तान में टेस्टिंग की अनदेखी हुई है और इस वजह से यहां पर कोरोना के मामले बढ़ते जार रहे हैं।

Home / world / Miscellenous World / Afghanistan: 70 फीसदी सांसद कोरोना वायरस की चपेट में, एक हजार लोगों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो