America के बाद अब Brazil और Paraguay के जंगलों में भी लगी भीषण आग, लाखों लोग बेघर

HIGHLIGHTS

  • Fire In America's Forest: अमरीका के दो राज्यों कैलिफोर्निया और ओरेगन के जंगलों में बीते एक महीने से भीषण आग लगी है।
  • अमरीका के बाद अब ब्राजील और पराग्वे के जंगलों में भी आग की लपटें फैल गई है।

वाशिंगटन। पूरी दुनिया इस वक्त कई तरह के प्राकृतिक आपदाओं ( Natural Disasters ) से जूझ रही है। ग्लोबल वार्मिंग हो या फिर पीने के पानी का संकट। वैसे में अमरीका के जंगलों ( Fire In America's Forest ) में बीते एक महीने से लगी भीषण आग का तांड़व बढ़ता ही जा रहा है और इससे एक नए तरह का खतरा पैदा होने की संभावना बढ़ती जा रही है।

इतना ही नहीं, अमरीका के अलावा दो और देश ब्राजील व पराग्वे के जंगलों में भी भीषण आग लगी है। आग की इस घटना से अब तक लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। पिछले साल अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और अमेजन के जंगलों में लगी भीषण आग में झुलसने से लाखों जानवरों की मौत हो गई थी।

America: California के जंगलों में भीषण आग से भारी तबाही, 10 लाख एकड़ क्षेत्र में खौफनाक मंजर

अमरीका के 12 पश्चिमी राज्यों में 100 से ज्यादा जंगलों में यह आग फैल गई है। अमरीका के कैलिफोर्निया और ओरेगन राज्य इस आग की चपेट में सबसे ज्यादा है। बताया जा रहा है कि इन दो राज्यों में 4250 वर्ग किमी क्षेत्र में जंगल की आग फैल गई है और इन्हीं दोनों राज्यों के करीब 10 लाख लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है।

आग बुझाने में जुटे दमकल कर्मचारी

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कैलिफोर्निया की वाइन काउंटी में मंगलवार की रात आग भड़क गई। इसकी चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 हजार लोगों को बचा लिया गया। नापा-सोनोमा काउंटी में रविवार को ही आग भड़कना शुरू हो गया था।

कैल फायर डिवीजन प्रमुख बेन निकोल्स ने कहा कि सोनोमा और नापा काउंटियों से 68,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। कई और निवासियों को चेतावनी दी गई है कि उन्हें वहां से निकलना पड़ सकता है।

America: Corona संकट के बीच कैलिफोर्निया और एरिजोना के जंगलों में भीषण आग, 14 हजार एकड़ जंगल खाक

इधर, मौसम विभाग ने बताया है कि समुद्र किनारे के इलाकों में 70-80 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, जिससे आग की लपटें और भी तेजी से फैल रही हैं। हालांकि सोमवार को तेज हवाओं में कमी आने के बाद दमकल कर्मियों को आग बुझाने में थोड़ी मदद मिली है।

अधिकारियों ने बताया कि 15 हजार से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने में लगे हैं। आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज की मदद ली जा रही है। पूरे राज्य में लगभग 30 स्थानों पर आग लगी हुई है।

ब्राजील-पराग्वे में सैंकड़ों जानवरों की मौत

अमरीका के जंगलों में लगी आग के बाद ब्राजील और पराग्वे के जंगलों में भी भीषण आग लगी है। ब्राजील के पेंटानल के जंगलों में लगी भीषण आग से अब तक सैंकड़ों जानवरों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों जानवर अपने आसियाने को छोड़ दूसरी जगह जाने को विवश हुए हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा वेटलैंड जंगल ब्राजील में है, लेकिन अब इस भयावह आग की घटना के कारण जमीन में नमी खत्म हो गई है और आग की ये लपटें पराग्वे के जंगलों तक पहुंच गई है। बुधवार को पराग्वे के जंगलों में आग की लपटें धधकती रही।

दुनिया की सबसे ठंडी जगह पर आग का कोहराम, आस्ट्रेलिया के जंगलों की तरह उठ रहीं भयंकर लपटें

फिलहाल ब्राजील और पराग्वे में भी इस भीषण आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। यदि समय रहते इस आग को नहीं बुझाया गया तो यह बोलिवीया के जंगलों तक पहुंच जाएगी और फिर इसके और भी गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned