scriptAfter Corona now outcry from Bubonic Plague, world alert from first death in Mongolia | Corona के बाद अब Bubonic Plague से मचा हाहाकार, मंगोलिया में पहली मौत से दुनिया सतर्क | Patrika News

Corona के बाद अब Bubonic Plague से मचा हाहाकार, मंगोलिया में पहली मौत से दुनिया सतर्क

HIGHLIGHTS

  • कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के बीच दुनिया में बुबोनिक प्लेग ( Bubonic Plague ) का खतरा बढ़ गया है। मंगोलिया ( Mangolia ) में इस बीमारी से एक 15 वर्षीय लड़के की मौत के बाद हड़कंप मच गया है।
  • चीन ( China ) ने इस जानलेवा संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दर्जनों लोगों को क्वारंटीन ( Quarantine ) किया है।
  • मंगोलिया के में स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health in Mangolia ) के प्रमुख डी नारंगरल ने बताया है कि यह हमारे देश में दूसरा प्लेग ( Plague ) है।

नई दिल्ली

Updated: July 14, 2020 11:06:43 pm

उलानबटोर। पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से जूझ रह है। अभी तक इसका कोई ठोस समाधान या वैक्सीन ( Corona Vaccine ) नहीं बन पाया है, वहीं अब दुनिया में एक नया खतरा पैदा हो गया है। दरअसल, कोरोना महामारी के बीच दुनिया में बुबोनिक प्लेग ( Bubonic Plague ) का खतरा बढ़ गया है।

bubonic plag
After Corona now outcry from Bubonic Plague, world alert from first death in Mongolia

मंगोलिया में इस बीमारी से एक 15 वर्षीय लड़के की मौत के बाद हड़कंप मच गया है। बुबोनिक प्लेग से यह पहली मौत ( Death Due To Bubonic Plague ) है, जिसके बाद दुनिया सतर्क हो गई है। चीन ने इस जानलेवा संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दर्जनों लोगों को क्वारंटीन ( Quarantine ) किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस लड़के ने एक संक्रमित चूहे का मांस खाया था जिसे उसके कुत्ते ने पकड़ा था।

चीन के शहर में Bubonic plague का खतरा मंडराया, प्रशासन ने अलर्ट जारी किया

मीड़िया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक सप्ताह पहले संक्रमित लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगोलिया के में स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health in Mangolia ) के प्रमुख डी नारंगरल ने बताया है कि यह हमारे देश में दूसरा प्लेग है। चीन के स्वायत्त क्षेत्र इनर मंगोलिया में भी मार्मग प्लेग के मामले सामने आए हैं। बुबोनिक प्लेग का मामला सामने आने के बाद रूस ने सतर्कता दिखाते हुए चूहों के शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बुबोनिक प्लेग 24 घंटे में ले सकता है जान

मंगोलिया सरकार ने बुबोनिक प्लेग के खतरे को देखते हुए एहतियातन लोगों को चेतावनी जारी की है। सरकार ने कहा है कि अवैध रूप से शिकार किए गए किसी भी मांस का सेवन न करें। इस बीमारी के कारण पिछले साल इनर मंगोलिया में 2 लोगों की मौत हो गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) ने कहा है कि अगर समय पर बुबोनिक प्लेग का उपचार नहीं किया गया तो यह बीमारी 24 घंटे में इंसान की जान ले सकती है।

इधर, अमरीका ( America ) के पब्लिक हेल्थ से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि कोलोराडो के मॉरिसन शहर ( Morrison City of Colorado ) में एक गिलहरी में बुबोनिक प्लेग पाया गया है। कोलोराडो में यह प्लेग का पहला मामला है। अगर घरेलू पालतू जानवरों ( Pet Animals ) को लेकर पर्याप्त सावधानी न बरती गई तो यह जानलेवा हो सकती है।

क्या होता है बुबोनिक प्लेग?

जेफर्सन काउंटी पब्लिक हेल्थ ( Jefferson county public health, JCPH ) के अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से जारी एक बयान में कहा है कि प्लेग एक संक्रामक बीमारी है जो बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस ( Yersinia pestis ) के कारण होती है। प्लेग नामक बैक्टीरिया को इसकी मुख्य वजह है। मानव शरीर में आमतौर पर यह बीमारी कुतरने की प्रकृति रखने वाले जानवरों के कारण फैलती है।

BUBONIC PLAGUE :कोरोना के बाद अब ब्यूबोनिक प्लेग, जानिए कैसे फैलता है

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ( Center for Disease Control and Prevention ) के मुताबिक, चूहा और गिलहरी या मैमल्स के शरीर में प्लेग मौजूद रहता है और जब यह जानवर मानव के संपर्क में आते हैं तो बड़ी आसानी से इनका संक्रमण उन तक भी पहुंच जाता है। इसके अलावा यह फ्ली बाइट्स, संक्रमित टिश्यू और इनफेक्शियस ड्रॉपलेट्स ( Flee Bites, Infected Tissues and Infectious Droplets ) के कारण भी फैलता है। मंगोलिया में पिछले साल में मैरमोट नामक जानवर को खाने से 2 लोगों को प्लेग हो गया था, जिसके कारण उनकी मौत भी हो गई।

बुबोनिक प्लेग के लक्षण क्या हैं?

बुबोनिक प्लेग के कारण संक्रमित व्यक्ति को सिर दर्द होता है। बुखार आने लगता है। ठंड लगने की समस्या होती है। कमजोरी महसूस होने लगती है। शरीर के एक से अधिक अंगों में सूजन हो जाती है। लिंफ नोड्स या पेट में भी दर्द हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकायूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकCo-WIN में बदलाव, अब एक मोबाइल नंबर पर 6 लोग कर सकेंगे रजिस्ट्रेशनथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पतिसावधान! कोरोना वायरस फैला रहा टीबी, बढ़ती संख्या पर आइसीएमआर ने चेतायाweather forecast news today live updates: दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.