scriptआखिरकार अमरीकी सेना ने माना, ईरान के मिसाइल हमले में उसके 34 सैनिक घायल हुए | America admitted 34 soldiers injured in Iran missile attack | Patrika News

आखिरकार अमरीकी सेना ने माना, ईरान के मिसाइल हमले में उसके 34 सैनिक घायल हुए

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2020 11:19:57 am

Submitted by:

Mohit Saxena

ईरान ने 8 जनवरी को इराक में मौजूद अमरीकी वायु सेना के अड्डों पर हमला किया था

वॉशिंगटन। अमरीका (America) ने लंबे समय तक इंतजार के बाद आखिरकार मान ही लिया कि ईरान द्वारा उसके सैन्य बेस पर हुए हमले में उसके 34 सैनिक घायल हुए। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति का कहना था कि इस हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ है। गौरतलब है कि कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (General Qasem Soleimani) की हत्या के बाद ईरान ने बदले की कार्रवाई करते हुए इराक (Iraq) में अमरीकी एयरबेस पर हमला किया था। सुलेमानी को अमरीकी सुरक्षा एजेंसी ने बीते माह ड्रोन हमले में मौत के घाट उतार दिया था।
पेंटागन की ओर से सफाई देते हुए कहा गया है कि ईरानी हमले में 34 अमरीकी सैनिकों का मस्तिष्काघात हुआ है और सिर पर चोट आई है। ईरान ने 8 जनवरी को इराक में मौजूद अमरीकी वायु सेना के अड्डों पर हमला किया था। ईरान ने दावा किया था कि इस हमले में 80 अमरीकी सैनिकों की मौत हो गई थी। हालांकि उस समय अमरीका ने दावा किया था कि हमले से ठीक पहले पेंटागन वॉर्निंग सिस्टम के कारण सभी सैनिक बंकरों में चले गए थे, इसके कारण सैनिकों को कोई नुकसान नहीं हुआ था।
ईरान ने दो दर्जन मिसाइलें दागी थीं

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बावजूद 8 जनवरी को सुबह साढ़े 5 बजे ईरान ने इराक स्थित अमरीकी एयरबेस को निशाना बनाया था। इसके लिए दो दर्जन से अधिक मिसाइलें दागी गई थीं। अमरीकी एयरबेस को निशाना बनाए जाने की पुष्टि खुद पेंटागन ने की है। ईरान की ओर से किए गए इस हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा था, ‘ऑल इज़ वेल’।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो