script2004 से भी ज़्यादा विनाशकारी होगी ये सुनामी, सरकार के हाई अलर्ट से लोगों में मचा हड़कंप | america and canada issued alert for tsunami | Patrika News

2004 से भी ज़्यादा विनाशकारी होगी ये सुनामी, सरकार के हाई अलर्ट से लोगों में मचा हड़कंप

Published: Jan 23, 2018 06:26:04 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

मौसम विभाग से जारी हुई इस अलर्ट के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है और वे किसी सुरक्षित स्थान की ओर कूच करने की तैयारियों में जुट गए हैं।

tsunami
नई दिल्ली। आज ही के दिन यानि 23 जनवरी को साल 1556 में 8.5 लाख लोग मारे गए थे। इन सभी लोगों की मौत का कारण था दुनिया का सबसे खतरनाक भूकंप। बता दें कि ये भूकंप चीन के शांक्सी प्रांत में आया था और अपनी चपेट में साढ़े आठ लाख लोगों को ले लिया था। उस वक्त का मंजर याद करते हुए आज भी लोगों की सांसें अटक जाती हैं। तस्वीरें बयां करती है कि 23 जनवरी 1556 के बाद हर जगह सिर्फ और सिर्फ लाशों की ढेर लगे हुए थे।
दुनिया के उस सबसे भयानक भूकंप ने पल भर में पूरे शहरों और गांवों को मलबे में तब्दील कर दिया। लेकिन आज जो कुछ हुआ उसने एक बार फिर से 1556 की याद दिला दी। बता दें कि आज एक बार फिर से अलास्का के कोडीक द्वीप से करीब 175 मील की दूरी पर 8.2 तीव्रता का खूंखार भूकंप आया। लेकिन इस बार सबसे राहत की बात ये रही कि इतने शक्तिशाली भूकंप के बाद भी किसी भी प्रकार के जान-माल की कोई खबर नहीं है। लेकिन प्रकृति की यह फिल्म सिर्फ इतनी ही नहीं थी। बता दें कि आज ही सुबह इंडोनेशिया में भी 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।
लेकिन इस भूकंप के बाद जो कुछ हुआ उसने सभी को 2004 में आए सुनामी की याद दिला दी। बता दें कि भूकंप के बाद अमेरिका के साथ-साथ कनाडा के मौसम विभाग ने एक भीषण सुनामी का अलर्ट जारी किया है। जिसने सभी की सांसों को रोक कर रख दिया है। अलास्का के राष्ट्रीय मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि लोग जितनी जल्दी हो सके समुद्र से दूर किसी ऊंची जगह पर चलें जाएं।
तो वहीं कोडिक के मौसम अधिकारियों ने यहां के निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपने-अपने ठिकानों से तुरंत कहीं सुरक्षित जगह पर जाने के लिए अलर्ट जारी किया है। अमेरिका और कनाडा के मौसम विभाग से जारी हुई इस अलर्ट के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है और वे किसी सुरक्षित स्थान की ओर कूच करने की तैयारियों में जुट गए हैं।
tsunami
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो