अमरीका ने अब चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाई रोक, उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न पर दूसरा बड़ा कदम

अमरीका ने अब चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाई रोक, उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न पर दूसरा बड़ा कदम
File Photo

Shweta Singh | Publish: Oct, 09 2019 12:02:16 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 12:03:15 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • इससे पहले अमरीका ने लगाया था वाणिज्यिक प्रतिबंध
  • चीन पर मुस्लिमों के हाईटेक सर्विलांस करने जैसे कई आरोप

वाशिंगटन। ट्रेड वार की आग में जल रहे अमरीका और चीन से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। अमरीका ने मंगलवार को चीनी अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। यह रोक वाणिज्यिक प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद लागू किया गया है। अमरीका, चीन के जिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ ये कार्रवाइयां कर रहा है।

जिनजियांग में अपने दमनकारी अभियान बंद करें

इस संबंध में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बयान जारी किया। पोम्पियो ने अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार पर रोक लगाने की अपील करते हुए कहा, 'अमरीका, चीन से अपील करता है कि वह जिनजियांग में अपने दमनकारी अभियान को तुरंत बंद कर दे। आपको बता दें कि काफी समय से ऐसी जानकारियां सामने आ रही हैं कि चीन ने अपने पश्चिमी क्षेत्र में उइगर मुस्लिमों पर कठोर नियंत्रण लगा रहा है। यही नहीं, चीन पर मुस्लिमों के हाईटेक सर्विलांस करने का आरोप लगाया है।

अमरीका का चीन पर आरोप

अपने बयान पर पोम्पियो ने आरोप लगाया, 'चीन सरकार ने जिनजियांग में उइगर, कजाख और किर्ग अल्पसंख्यक मुस्लिमों पर कड़े नियंत्रण स्थापित करने की कोशिशें की हैं।' उन्होंने कहा, 'यहां बड़ी संख्या में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को डिटेंशन कैंप में कैद किया गया है। इतना ही नहीं, इन लोगों से उनकी सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान भी छिनने की कोशिश की जा रही है।'

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned