पूर्व कमांडर की चेतावनी: चीन और अमरीका में जल्द हो सकता है युद्ध

पूर्व कमांडर की चेतावनी: चीन और अमरीका में जल्द हो सकता है युद्ध

होजेज ने वारसॉ सुरक्षा फोरम में कहा कि- ‘अमरीका को मजबूत यूरोपीय स्तंभ की जरूरत है।

यूरोप में अमरीकी सेना के पूर्व कमांडर ने कहा है कि इस बात की पूरी आशंका है कि अगले 15 साल अमरीका और चीन युद्ध के मैदान में आमने-सामने हों। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल बेन होजेज के अनुसार- यूरोपीय सहयोगियों को रूस से मिल रही चुनौतियों को देखते हुए अपनी रक्षा सुनिश्चित करनी होगी क्योंकि अमरीका, प्रशांत में अपने हितों की रक्षा पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करेगा।

अमरीका: जनरल स्टोर में दो लोगों को गोली मारी, गिरफ्तार

सुरक्षा फोरम में कही यह बात

होजेज ने वारसॉ सुरक्षा फोरम में भाषण दे रहे थे। उन्होंने कहा कि- ‘अमरीका को मजबूत यूरोपीय स्तंभ की जरूरत है। मैं मानता हूं कि अगले 15 साल में हम चीन के साथ युद्ध कर सकते हैं। हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा ही हो लेकिन इसकी आशंका है।' वारसॉ सुरक्षा फोरम की दो दिवसीय बैठक में मध्य यूरोप के नेता, सैन्य अधिकारी और राजनेता शामिल थे।

पाकिस्तान: आतंकी हाफिज सईद के वकील ने शहबाज शरीफ की गिरफ्तारी को दी चुनौती

अमरीका के पास क्षमता नहीं

एक मीडिया रिपोर्ट में होजेज के हवाले से लिखा है कि- ‘चीन के खतरों से निपटने के लिए प्रशांत और यूरोप में जो कुछ किए जाने की जरूरत है, उसे करने के लिए अमरीका के पास क्षमता नहीं है।' बता दें, होज 2014 से पिछले साल तक यूरोप में अमरीकी सेना के कमांडर थे। फिलहाल वह सेंटर फॉर यूरोपीयन पॉलिसी एनालिसिस में रणनीतिक विशेषज्ञ के पद पर हैं। यह वॉशिंगटन का एक शोध संस्थान है। उन्होंने कहा कि भूराजनीतिक प्राथमिकताएं बदलने के बाद भी नाटो के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता ‘ स्थिर’ हैI

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned