खुशखबरी: दिसंबर से अमरीका में मिलनी शुरू हो सकती है Corona Vaccine

HIGHLIGHTS

  • America Pfizer Corona Vaccine: स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि फाइजर इंक कोरोना वैक्सीन के परीक्षण से मिले सकारात्मक आंकड़ों को स्वास्थ्य नियामकों को जल्द ही सौंपा जा सकता है।
  • इसके बाद दिसंबर से अमरीकी नागरिकों को फ्री में वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जा सकेगा।

वाशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इस वायरस के प्रकोप से अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस जानलेवा वायरस के रोकथाम के लिए दुनियाभर के कई देशों के वैज्ञानिक व शोधकर्ता लगातार वैक्सीन बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

इस बीच अमरीका से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अमरीकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि उनकी द्वारा बनाई गई वैक्सीन 90 फीसदी कारगर है। ऐसे में अब इस वैक्सीन को दिसंबर में अमरीकी नागरिकों में टीका बांटे जा सकते हैं।

खुशखबरी: दवा कंपनी फाइजर का दावा, तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन 90 फीसद असरदार

स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि फाइजर इंक कोरोना वैक्सीन के परीक्षण से मिले सकारात्मक आंकड़ों को स्वास्थ्य नियामकों को जल्द ही सौंपा जा सकता है, जिसके बाद दिसंबर से अमरीकी नागरिकों को फ्री में वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू किया जा सकेगा।

दवाई बनाने वाली अमरीकी कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि सुरक्षा डेटा जल्दी ही मिल जाएगा और फिर उसे अमरीकी खाद्य और औषधि प्रशासन के साथ आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण ( EUA) के लिए आवेदन करना होगा। बता दें कि Pfizer अपने जर्मन सहयोगी पार्टनर BioNTech SE के साथ मिलकर वैक्सीन को विकसित कर रही है।

अमरीका फाइजर से हर दो करोड़ खुराक प्राप्त करेगी

अजार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एफडीए प्राधिकरण पर, संयुक्त राज्य अमरीका को हर माह दो करोड़ वैक्सीन मुहैया कराएगी। अमरीका ने वैक्सीन की 10 करोड़ खुराकों के लिए Pfizer के साथ 1.95 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट किया है, जो कि 50 लाख लोगों को टीका लगाने के लिए पर्याप्त है।

COVID-19 पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- देश के हर नागरिक को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

अजार ने यह भी कहा कि सरकार इस हफ्ते ही एंटबॉडी उपचार का वितरण शुरू कर देगी और अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों से इसकी शुरूआत होगी। स्वास्थ्य और मानव सेवा वेबसाइट के मुताबिक, इस सप्ताह एंटीबॉडी थेरेपी की 79,000 से अधिक खुराक अमरीका को मिलेगा, जिसमें सबसे बड़ी संख्या विस्कॉन्सिन, टेक्सास, कैलिफोर्निया और इलिनोइस जा रही है। अमरीका ने इस साल इलाज के लिए 300,000 खुराकें खरीदी हैं और अगले साल अतिरिक्त 650,000 खुराकें खरीदने का विकल्प है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned