scriptहैती में 7.2 तीव्रता का भूंकप, अलास्का में महसूस हुए झटके | america earthquake of magnitude 72 hits haiti tremors reported | Patrika News

हैती में 7.2 तीव्रता का भूंकप, अलास्का में महसूस हुए झटके

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2021 11:55:26 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका के अलास्का प्रायद्वीप में बुधवार शाम को 8.2 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस करे गए थे।

earthquake

earthquake

हैती। हैती (Haiti) के नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने शनिवार को बताया कि शाम 5:59 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस करे गए। इस भूकंप की तीव्रता 7.2 तक मापी गई।

इसका केंद्र पोर्ट-औ-प्रिंस, हैती से 118 किमी पश्चिम में रहा। वहीं अमरीका के अलास्का में भी 6.9 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किया। अलास्का में शाम 5.27 बजे भूकंप आया। इससे पहले भी हाल ही में अमरीका के अलास्का प्रायद्वीप में बुधवार शाम को 8.2 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस करे गए थे।
भूकंप के बाद हवाई में सुनामी चेतावनी दी गई थी। होनोलूलू स्टार ए़डवरटाइजर के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने 8.1 की तीव्रता के झटके रिकॉर्ड किए।

जानिए क्यों आता है भूकंप

धरती मुख्य तौर पर चार भागों में बंटी हुई है। इनर कोर,आउटर कोर,मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है। इसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं। जब इस प्लेट में बहुत अधिक कंपन होती है तो भूकंप महसूस होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो