America ने Syria पर अभी तक सबसे बड़ा प्रतिबंध लगाया, राष्ट्रपति बशर के लिए सरकार चलाना मुश्किल

HIGHLIGHTS

  • अमरीका ( America ) ने सीरिया ( Syria ) पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए, इसके कारण सीरिया की राजस्व ( Syrian Revenue ) उगाही में भारी कमी आएगी।
  • अमरीका ने सीरिया में बीते 10 साल से चल रहे गृह युद्ध ( Civil war ) को समाप्त करने को लेकर यह प्रतिबंध लगाया है।
  • अमरीका ने सीरिया के 39 कंपनियों ( Syrian Company ) और लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं। इस प्रतिबंध के दायरे में राष्ट्रपति असद और उनकी पत्नी आस्मां भी हैं

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) ने एक बार फिर से सीरिया ( Syria ) पर कड़ी कार्रवाई करते हुए अब तक सबसे बड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ( President Bashar al-Assad ) के लिए सरकार चलाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

दरअसल, बुधवार को अमरीका ने सीरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए, इसके कारण सीरिया की राजस्व ( Syrian Revenue ) उगाही में भारी कमी आएगी। लिहाजा बशर अल-असद सरकार के लिए सरकार चलाना काफी चुनौती भरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि अमरीका ने सीरिया में बीते 10 साल से चल रहे गृह युद्ध को समाप्त करने को लेकर यह प्रतिबंध लगाया है।

America ने चीन के 35 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की, चाकू और रॉड से हुई थी झड़प

बता दें कि सीरिया में अमरीका के समर्थन वाली सेना बशर अल-असद सरकार के सत्ता से बेदखल करना चाहती है और इसके लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन असद सरकार को रूसी सेना ( Russian Army ) समर्थन कर रही है। ऐसे में सीरिया में हालात तनावपूर्ण है। सीरिया के एक बड़े भूभाग पर असद सरकार का कब्जा है।

सीरिया की 39 कंपनियों पर प्रतिबंध

अमरीका ने सीरिया के 39 कंपनियों ( Syrian Company ) और लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं। इस प्रतिबंध के दायरे में राष्ट्रपति असद और उनकी पत्नी आस्मां भी हैं। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ( Mike Pompeo ) ने असद को सीरिया का सबसे बड़ा युद्ध अपराधी बताया और कहा कि केवल इनके कारण ही सीरिया में अब तक लाखों लोग मारे जा चुके हैं, जबकि कई लाख लोग बेघर हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि नए प्रतिबंधों से असद पर राजनीतिक और आर्थिक दबाव बढ़ेगा। हम अभी और प्रतिबंध लगाएंगे। ये तब तक जारी रहेंगे जब तक असद की सेना बर्बर तरीके से नागरिकों के खिलाफ युद्ध को बंद नहीं कर देती है। सीरिया वर्षो से अमेरिका और यूरोपीय यूनियन के प्रतिबंध झेल रहा है।

LAC पर तनाव को लेकर अमरीका की पैनी नजर, कहा- शांतिपूर्ण समाधान का वह समर्थन करता है

बता दें कि मौजूदा समय में सीरिया में बशर सरकार के खिलाफ लोगों में गुस्सा है और अब अमरीकी प्रतिबंध से दैनिक जीवनचर्या से जुड़े सामानों की आपूर्ति में दिक्कत होगी। लिहाजा लोग असद सरकार के लिए और भी अधिक मुखर होकर विरोध करेंगे। मालूम हो कि केसर सीरिया नागरिक सुरक्षा कानून के नाम से इन प्रतिबंध प्रावधानों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने दिसंबर 2019 में हस्ताक्षर किए थे और अब यह बुधवार से लागू हो गया है।

President Donald Trump
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned