scriptअमरीका ने पाकिस्तान को चेताया, चीन से बड़े पैमान पर आर्थिक संबंध न बनाने की सलाह दी | America says to Pakistan, Don't deal with china larger scale | Patrika News

अमरीका ने पाकिस्तान को चेताया, चीन से बड़े पैमान पर आर्थिक संबंध न बनाने की सलाह दी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2019 06:51:24 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका ने यह भी कहा है कि वह पाकिस्तान के लिए चीन की तुलना में एक बेहतर मॉडल दे सकते हैं

Alice Wells
वाशिंगटन। अमरीका ने पाकिस्तान को चीन की आर्थिक नीतियों के प्रति चेताया है। उसने पाक को चीन के साथ बड़े पैमाने के आर्थिक संबंध न बनाने की सलाह दी है। अमरीका ने कहा है कि लंबे समय में उसे बहुत कम फायदा होगा, जबकि नुकसान बहुत अधिक होगा। अमरीका ने यह भी कहा है कि वह पाकिस्तान के लिए चीन की तुलना में एक बेहतर मॉडल दे सकता है।
अमरीका की दक्षिण व मध्य एशिया मामलों की मंत्री एलिस वेल्स ने गुरुवार को वुडरो विल्सन इंटरनेशनल सेंटर फार स्कॉलर्स में बताया कि जिस चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को दोनों एशियाई देश ‘गेम चेंजर’ के रूप में प्रचारित कर रहे हैं, वह केवल चीन के लिए ही फायदेमंद होगा।
वेल्स ने चेतावनी दी कि सीपीईसी किसी तरह की मदद के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि अरबों डॉलर की यह परियोजना चीन के गैर रियायती कर्जो से संचालित हो रही है। इसके लिए चीनी कंपनियां अपने कर्मचारी व सामान भेज रही हैं।
यह सब पाकिस्तान में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी के बीच हो रहा है। यह गलियारा पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए कड़ी परीक्षा साबित होने जा रहा है। विशेषकर आने वाले चार से छह साल में जब कर्जे के भुगतान का समय आएगा। अगर इस समय को आगे के लिए भी खिसका दिया गया तो भी यह प्रधानमंत्री इमरान खान के सुधार एजेंडे और पाकिस्तान के सिर पर तलवार की तरह लटकता रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो