scriptअमरीका: 2020 में होने वाली जनगणना में पहली बार सिखों की होगी अलग गिनती | America: Sikhs will have separate count for the first time in 2020 census | Patrika News

अमरीका: 2020 में होने वाली जनगणना में पहली बार सिखों की होगी अलग गिनती

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2020 04:11:45 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका में 2020 में जनगणना ( Census ) होने वाला है
अमरीकी जनगणना में पहली बार किसी अल्पसंख्यक समूह की अलग से गणना होगी

sikh community

Sikhs will have separate count for first time in 2020 census in America

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) में सिख समुदायों के साथ घृणा अपराध के कई मामले सामने आए हैं, जिसको लेकर लगातार सरकार को कटघरे में खड़ा किया जाता रहा है। पर अब अमरीका में एक नया इतिहास बनने जा रहा है।

दरअसल, अमरीका में 2020 में जनगणना ( Census ) होने वाला है। इसमें सिख समुदाय को पहली बार एक अलग जातीय समूह के तौर पर गिना जाएगा। इससे पहले कभी भी सिखों को अलग जातीय समूह के तौर पर पहचान नहीं मिली थी।

अफगान शांति वार्ता: अमरीका के साथ बातचीत के बीच 10 दिनों के सीजफायर पर तालिबान सहमत

सरकार के इस फैसले से सिख समूदाय काफी खुश है। इसी सिलसिले में सिखों के एक संगठन ने जानकारी देते हुए सरकार के इस कदम को मील का पत्थर करार दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से अब देश में अन्य अल्पसंख्यक जातीय समूहों की अलग गणना के रास्ते खुलेंगे। बता दें कि अमरीका में सिखों की आबादी करीब 10 लाख है।

सिखों के लिए गर्व की बात: यूनाइटेड सिख संगठन

अमरीकी जनगणना के उप निदेशक रॉन जर्मिन ने कहा कि सिखों की सटीक गिनती के लिए एक अलग कोड की जरूरत होगी। सैन डिएगो की सिख सोसाइटी के अध्यक्ष बलजीत सिंह ने कहा कि सिख समुदाय की कोशिशों को अमरीका में बेहतर परिणाम मिले हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से अमरीका में सिर्फ सिखों के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य अल्पसंख्यक जातीय समूहों की अलग गणना के लिए भी रास्ते खोलेगा।

अमरीका: हाउस ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के आर्टिकल्स सीनेट को भेजे

यूनाइटेड सिख नामक संगठन ने कहा कि अमरीकी जनगणना में पहली बार किसी अल्पसंख्यक समूह की अलग से गणना और अलग कोड मिलना सिखों के लिए गर्व की बात है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो