script5 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, फाइजर को मिल सकती है मंजूरी | america us pfizer coronavirus vaccine shot for kids | Patrika News

5 से 11 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन, फाइजर को मिल सकती है मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 12, 2021 01:01:32 am

Submitted by:

Mohit Saxena

छोटे बच्चों को लेकर वैक्सीन को अधिकृत करने के फैसले का इंतजार लाखों अमरीकियों को है।

pifzer

नई दिल्ली। अमरीका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि फाइजर इंक कोरोना वायरस वैक्सीन को अक्टूबर के अंत तक 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मंजूरी मिल सकती है।

परीक्षण से संबंधित पर्याप्त डेटा होगा

गौरतलब है कि कई देशों में बच्चों की वैक्सीन के लिए परीक्षण जारी है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन शॉट को मंजूरी मिलने की समय-सीमा इस बात पर तय होती है कि फाइजर के पास इस माह के अंत में अमरीकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से उस आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए परीक्षणों (Clinical Trials) से हासिल पर्याप्त डाटा होगा।

ये भी पढ़ें: 9/11 की बरसी पर भी ट्रंप ने बाइडेन पर किया हमला, कहा-देश को किया शर्मसार

बच्चों ने स्कूल जाना शुरू किया है

एक अनुमान के अनुसार एफडीए इसके आपातकालीन उपयोग पर निर्णय ले सकता है। वह तय करेगा कि छोटे बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन का शॉट सुरक्षित है या नहीं। छोटे बच्चों को लेकर वैक्सीन को अधिकृत करने के फैसले का इंतजार लाखों अमरीकियों को है। हाल के दिनों बच्चों ने स्कूल जाना शुरू किया है। अभिभावकों को डर है कि कही डेल्टा वैरिएंट उनके बच्चों के लिए खतरा न बन जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो