scriptWHO ने दुनियाभर में ऐनिमल मार्केट पर रोक लगाने की मांग खारिज की, कहा-उनमें सुधार की जरूरत | Animal Markets Should not Be Closed: WHO | Patrika News

WHO ने दुनियाभर में ऐनिमल मार्केट पर रोक लगाने की मांग खारिज की, कहा-उनमें सुधार की जरूरत

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2020 06:03:53 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

मांसाहारी वस्तुओं के बाजार से दुनियाभर के करोड़ों लोगों को भोजन और आजीविका मिलती है।
WHO के खाद्य सुरक्षा एवं पशु रोग विशेषज्ञ के अनुसार खाद्य सुरक्षा के मानकों में सुधार करने की जरूरत है

china animal market
लंदन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति वुहान के ऐनिमल मार्केट से हुई है। ऐसे में वह सभी ऐनिमल मार्केट (Animal market) पर प्रतिबंध नहीं लगाने के पक्ष में है। वह दुनियाभर में ऐसे बाजारों को बंद करने की सिफारिश नहीं करता है। डब्ल्यूएचओ के खाद्य सुरक्षा एवं पशु रोग विशेषज्ञ पीटर बेन एम्बारेक ने मीडिया में कहा कि मांसाहारी वस्तुओं के बाजार से दुनियाभर के करोड़ों लोगों को भोजन और आजीविका मिलती है।
ईरान ने अपनी मुद्रा रियाल को तोमन में बदला, देश की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

बेन के अनुसार ऐसे बाजारों में सुधार की आवश्यकता है। उन्हें बंद करने के बजाय उनमें सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। भले इससे इंसानों में महामारी फैलने का डर रहता है मगर खाद्य सुरक्षा कठिन है और इसलिए कई बार बाजारों में ये चीजें हमें देखने को मिलती हैं। उन्होंने कहा कि अक्सर भीड़भाड़ वाले इन बाजारों में पशुओं से मनुष्यों तक ये बीमारी फैल सकती है। इसके लिए साफ-सफाई की आवश्यकता है। खाद्य सुरक्षा के मानकों में सुधार करने के साथ जिंदा पशुओं को इंसानों से अलग करना शामिल है।
बेन का कहना है कि हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये वायरस वुहान की बाजार से फैला या इसने बीमारी फैलाने की भूमिका निभाई है। उनके अनुसार चीन में उस पशु के स्रोत का पता लगाया जा रहा है, जिससे कोविड-19 मनुष्यों में फैला। गौरतलब है कि इसके उलट अमरीका का दावा है कि वायरस चीन की लैब में तैयार किया गया है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार चीन को धमकी दे चुके हैं कि वह इस महामारी को फैलाने के लिए मुआवजा या बदला लेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो