America: महामारी विशेषज्ञ फॉसी का दावा, साल के अंत तक ही मिल जाएगी वैक्सीन

Highlights

  • महामारी विशेषज्ञ एंथोनी फॉसी (Anthony Fauci) ने कहा कि कोई गारंटी नहीं है कि आप एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राप्त करने जा रहे हैं।
  • फॉसी ने कहा कि वर्ष 2021 तक हम बेहतर टीके की उम्मीद कर सकते हैं।

वाशिंगटन। अमरीका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथोनी फॉसी (Anthony Fauci) ने शुक्रवार को सांसदों से कहा कि वह आशा करते है कि साल के अंत हमें कोविड-19 (Covid-19) का टीका उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप एक सुरक्षित और प्रभावी टीका प्राप्त करने जा रहे हैं। मगर जानवरों पर इस्तेमाल इस दवा में हमने जो कुछ भी देखा है, इसके साथ ही प्रारंभिक ह्यूमन ट्रायल हमें आशावादी बनाते हैं कि हमारे पास एक टीका है जो इस वर्ष के अंत आएगा। हालांकि हमें विश्वास 2021 में कई और टीके हमारे पास होंगे। ये बाते फॉसी ने कांग्रेस की सुनवाई में कहा।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के प्रमुख फॉसी अमरीका मेें में चल रहे कई प्रोजेक्ट्स की निगरानी कर रहे हैं। सभी प्रोजेक्ट्स में कोशिश हो रही है कि वैक्सीन को जल्द से जल्द तैयार किया जाए। इसमें मॉडर्ना कंपनी का दावा है कि वह फेज तीन के ट्रायल पहुंच चुके हैं।

टीके को नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ एंड मॉडर्ना इंक में फाउची के सहकर्मियों ने विकसित किया है। इस प्रायोगिक टीके के परीक्षण की दिशा में करीब 30,000 लोगों इसका परीक्षण होगा। यह पता लगाने के लिए कि शोध होगा कि यह टीका कोरोना वाायरस से बचाव में कितना प्रभावशाली है।

फॉसी ने कहा कि "मुझे विश्वास है कि अंततः, 2021 तक हमारे पास एक सुरक्षित और प्रभावी टीका होगा, जो अमरीका इसे प्राप्त करने में सक्षम होगा।" फॉसी से इसके वितरण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि शुरुआत में वैक्सीन हर किसी को तुरंत मिल जाएगी।" इसे चरणबध तरीके से किया जाएगा।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned