scriptरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- भारत-अमरीका के संबंध हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हो रहे हैं घनिष्ठ | ASEAN Summit: Defense Minister Rajnath Singh said - India-US relations are getting closer in Indo-Pacific region | Patrika News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- भारत-अमरीका के संबंध हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हो रहे हैं घनिष्ठ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2019 11:20:17 am

Submitted by:

Anil Kumar

रक्षामंत्री राजनाथ सिहं आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग प्लस में भाग लेने के लिए थाईलैंड के बैंकॉक में हैं
राजनाथ सिंह ने अमरीकी रक्षा सचिव मार्क टी. एस्पर से मुलाकात की

rajnath_singh.jpeg

बैंकॉक। दक्षिण-पूर्वी एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग प्लस (एडीएमएम प्लस) में भाग लेने थाइलैंड पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत और अमरीका के बीच संबंध मजबूत हो रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने अमरीका के रक्षा सचिव मार्क टी. एस्पर को बताया कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत-अमरीका के संबंध और घनिष्ठ हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग विभिन्न मुद्दों को पीछे छोड़ और गहरा हो गया है।

नासा का बड़ा खुलासा: मंगल पर मीथेन के बाद ऑक्सीजन गैस की मौजूदगी का चला पता

बता दें कि राजनाथ सिंह ने आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग प्लस (एडीएमएम प्लस) से इतर एस्पर से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान ये बातें कही।

उन्होंने अमरीका और भारत के बीच मजबूत होते रिश्तों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, आतंकवाद-रोधी और अंतरवैयक्तिक संबंधों में प्रगति हुई है।

भारत-अमरीका के बीच वाशिंगटन में होगा 2+2 वार्ता

राजनाथ सिंह ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत का दृष्टिकोण एक खुले और स्वच्छंद, शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी क्षेत्र का है जो कानून का पालन करता है और संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आसियान केंद्र में है। दोनों देश समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र, जिसमें संयुक्त अभ्यास, एचएडीआर अभियान और समुद्री जागरूकता के लिए साथ काम कर रहे हैं।

BRICS समिट में PM मोदी ने किया बोल्सनारो को धन्यवाद, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए किया आमंंत्रित

बयान के मुताबिक, दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। बैठक सकारात्मक संदेश के साथ समाप्त हुई और रक्षा मंत्री अगले महीने वाशिंगटन में दो प्लस दो वार्ता पर महत्वपूर्ण चर्चा करने के लिए उत्साहित हैं।

मालूम हो कि राजनाथ सिहं थाईलैंड के बैंकॉक में रक्षा और सुरक्षा प्रदर्शिनी 2019 के उद्घाटन समारोह में भी शामिल होंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो