24046 KMPH की रफ्तार से धरती के करीब आ रहा विमान जितना बड़ा ग्रह, NASA का अलर्ट

-Asteroid Coming to Earth: कोरोना संकट के बीच अंतरिक्ष से एक नई मुसीबत धरती की ओर से गति से आ रही है। -अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ( NASA Alert ) इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।
-नासा ने जानकारी दी है कि विमान से भी बड़ा एक उपग्रह ( Asteroid ) पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है, जो 7 अक्टूबर को धरती की कक्षा में प्रवेश करेगा।

By: Naveen

Published: 06 Oct 2020, 02:40 PM IST

नई दिल्ली।
Asteroid Coming to Earth: कोरोना संकट के बीच अंतरिक्ष से एक नई मुसीबत धरती की ओर से गति से आ रही है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ( NASA Alert ) इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। नासा ने जानकारी दी है कि विमान से भी बड़ा एक उपग्रह ( Asteroid ) पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरने वाला है, जो 7 अक्टूबर को धरती की कक्षा में प्रवेश करेगा। 2020 आरके 2 नाम के इस क्षुद्रग्रह को लेकर नासा ने कहा है कि यह पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा। हालांकि, इससे धरती पर कोई खतरा नहीं है। इस ऐस्टरॉइड को सितंबर महीने में पहली बार नासा के वैज्ञानिकों ने खोजा था।

Pakistan: स्कूल खुलते ही कोरोना का बड़ा विस्फोट! स्टॉफ समेत 380 लोग मिले कोरोना संक्रमित

बुधवार को कक्षा में करेगा प्रवेश
नासा के मुताबिक ये ऐस्टरॉइड 7 अक्टूबर को दोपहर के एक बजकर 12 मिनट और ब्रिटेन समयनुसार शाम के 6 बजकर 12 मिनट पर धरती के बेहद करीब से गुजरेगा। नासा ने कहा है कि क्षुद्रग्रह पृथ्वी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन वैज्ञानिक लगातार इसकी गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं।

धरती पर खतरा नहीं
नासा के ऐस्टरॉइड मॉनिटरिंग सेंटर ने कहा है कि ऐस्टरॉइड 2020 RK2 से पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं होगा। ये ऐस्टरॉइड धरती से लगभग 2,380,000 मील दूर से गुजरेगा। ऐस्टरॉइड 2020 RK2 धरती की ओर 24046 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यानी 6.68 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से यात्रा कर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष केंद्र, नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO), ने कहा कि क्षुद्रग्रह 7 अक्टूबर को पृथ्वी की कक्षा के साथ टक्करा सकता है।

यात्री विमान से भी बड़ा है आकार
नासा के मुताबिक, इस ऐस्टरॉइड 2020 RK2 का व्यास 36 से 81 मीटर के बीच में हो सकता है और इसरी चौड़ाई 118 से 265 फीट तक हो सकती है। इस लंबाई का ही बोइंग 747 यात्री विमान होता है। यानी किसी बोइंग 747 यात्री विमान से बड़ा या उसके आकार का है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned