scriptऑस्ट्रेलियाः जंगलों में लगी आग और भड़की, एक की मौत | Australia: fire and flare up in forests, one killed | Patrika News

ऑस्ट्रेलियाः जंगलों में लगी आग और भड़की, एक की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 07:35:47 pm

Submitted by:

mangal yadav

क्वींसलैंड मौसम विभाग ने राज्य में गंभीर तूफान की चेतावनी भी जारी की है। विभाग ने ट्विटर पर कहा, “विध्वंसक, विनाशकारी तेज हवाओं, भारी ओलावृष्टि और मूसलाधार बारिश की संभावना है।

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया में सोमवार को भीषण गर्मी और तेज हवाएं दो सप्ताह से जंगलों में 110 से भी ज्यादा जगहों पर लगी आग को और भड़का रही हैं। प्रशासन को यहां उष्णकटिबंधीय चक्रवात के लिए भी सतर्क किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्वींसलैंड मौसम विभाग ने राज्य में गंभीर तूफान की चेतावनी भी जारी की है। विभाग ने ट्विटर पर कहा, “विध्वंसक, विनाशकारी तेज हवाओं, भारी ओलावृष्टि और मूसलाधार बारिश की संभावना है। तूफान क्षेत्र में पहले से जल रही आग को और प्रभावित कर सकता है।”

आग से भारी नुकसान की खबर
क्वींसलैंड राज्य में जंगलों मे लगी आग से एक व्यक्ति की मौत हुई है, जहां 5,27,000 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन बर्बाद हो गई है। क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन के पास के उत्तरी स्ट्रैडब्रोक द्वीप प्रभावित क्षेत्रों में से एक है जिसे लेकर आशंका है कि यहां लगी आग रसेल और मैकेले द्वीपों तक फैल सकती है। क्वींसलैंड के दमकल व आपातकालीन विभाग के उपायुक्त माइकल वासिंग ने मीडिया से कहा, “हमारे लिए सबसे अधिक चिंता का विषय दक्षिण-पूर्व में उत्तरी स्ट्रैडब्रोक द्वीप है। आज तेज हवाएं चलने का अंदेशा है जो पहले से ही धधक रही आग को और भड़का सकती हैं।” वहीं, क्वींसलैंड के मध्य क्षेत्र को लेकर भी दमकल विभाग चिंतित है और इसलिए यहां के लोगों को यह स्थान छोड़ने के लिए सर्तक कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो