Australia: गूगल-फेसबुक को न्यूज के लिए देने होंगे पैसे, सरकार बुधवार को संसद में पेश करेगी प्रस्ताव

HIGHLIGHTS

  • ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में सरकार एक प्रस्ताव ला रही है, जिसके तहत गूगल और फेसबुक ( Google-Facebook ) पर खबरें डालने के लिए कंपनियों को भुगतान करना पड़ेगा।
  • वित्त मंत्री जोश फ्रायडेनबर्ग ( Finance Minister Josh Freudenberg ) ने कहा कि न्यूज कंटेंट को लेकर एक मसौदा तैयार किया गया है, जिसे संसद में पेश किया जाएगा।

केनबरा। सोशल मीडिया ( Social Media ) की वजह से दुनियाभर में खबरों तक लोगों की पहुंच आसान हो गई है। पलक झपकते ही हमारे बीच कोई भी खबर पहुंच जाती है। खबरों को हमारे बीच पहुंचाने के लिए गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म ( Social Media Platform ) उपलब्ध हैं। लेकिन अब गूगल और फेसबुक को खबरों के लिए पैसे देने होंगे।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में सरकार एक प्रस्ताव ला रही है, जिसके तहत गूगल और फेसबुक पर खबरें डालने के लिए कंपनियों को भुगतान करना पड़ेगा। इस संबंध में आस्ट्रेलिया की सरकार बुधवार को संसद में एक प्रस्ताव पेश करेगी।

Facebook ने एक अरब डॉलर में खरीदा कस्टमर सर्विस प्लेटफॉर्म kustomer, जानिए आपको क्या होगा फायदा

वित्त मंत्री जोश फ्रायडेनबर्ग ( Finance Minister Josh Freudenberg ) ने कहा है कि न्यूज कंटेंट को लेकर यह एक मसौदा तैयार किया गया है, जिसे संसदीय समिति में गहनता के साथ तथ्यों को देखने के बाद सांसदों के मतदान के लिए संसद में अगले वर्ष पेश किया जाएगा।

फेसबुक-गूगल ने पहले ही जताया विरोध

वित्त मंत्री ने कहा कि मीडिया जगत में दुनियाभर के लिए एक बड़ा परिवर्तन है। इस साल जुलाई में एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन अब उसमें कुछ परिवर्तन किया गया है, जिसपर चर्चा के लिए बुधवार को संसद में पेश किया जाएगा।

इन संशोधनों को मीडिया प्लेटफॉर्म और ऑस्ट्रेलिया के मीडिया संगठनों से बातचीत करने के बाद किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन विज्ञापनों पर गूगल का 53 फीसदी और फेसबुक का 23 फीसदी हिस्सा है।

इमरान सरकार ने डिजिटल कंटेंट को लेकर लागू किए नए नियम, गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने पाकिस्तान छोड़ने की दी धमकी

न्यूज के लिए भुगतान करने के संबंध में फेसबुक ने पहले ही सरकार को ये चेतावनी दी थी कि यदि इस तरह के प्रावधान किए जाते हैं तो वह न्यूज कंटेंट का भुगतान करने से बेहतर आस्ट्रेलिया की खबरों को अपने प्लेटफार्म पर रोकना चाहेगा। दूसरी तरफ गूगल ने भी कहा है कि यदि ऐसी स्थिति बनती है तो मुफ्त में गूगल सर्च और यूट्यूब उपलब्ध कराना संभव नहीं होगा।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned