scriptऑस्ट्रेलिया: जंगलों में जानबूझकर आग लगाने वालों पर बड़ी कार्रवाई, अब तक सैकड़ों गिरफ्तार | Australia: Major action against those who deliberately set fire to forests, Hundreds arrested so far | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में जानबूझकर आग लगाने वालों पर बड़ी कार्रवाई, अब तक सैकड़ों गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2020 09:08:23 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Australia Bushfire: सितंबर में लगी आग के कारण अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है
क्वींसलैंड ( Queensland ) में जानबूझकर आग लगाने वाले 101 लोगों को गिरफ्तार किया गया है

australia bushfire

Australia Bushfire (File Photo)

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी भीषण आग ( Bush Fire ) के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि करोड़ों जानवरों की मौत हो चुकी है। बीते चार महीनों से जंगलों में आग लगी है। सितंबर में लगी आग के कारण अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन ने सख्ती दिखाई है और जानबूझ कर जंगल में आग लगाने के मामले में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया में आग का तांडव: 48 करोड़ पशु-पक्षियों की जलकर मौत, कोआला की संख्या रह गई आधी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के एक समाचार पत्र ने कहा कि इन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांतों न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), क्वींसलैंड, विक्टोरिया, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया से गिरफ्तार किया गया है।

सिर्फ एनएसडब्ल्यू में नवंबर के बाद 183 लोगों पर मामला दर्ज किया गया या चेतावनी दी गई और जानबूझ कर जंगलों में आग लगाने के मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं विक्टोरिया में 43 पर मामला दर्ज किया गया, क्वींसलैंड में 101 लोगों को गिरफ्तार किया गया, इनमें से लगभग 70 प्रतिशत लोग नाबालिग थे। यहां नवंबर में सबसे भयानक आग थी।

‘50 फीसदी आग जानबूझ कर लगाई गई’

स्विनबर्न यूनिवर्सिटी में फॉरेंसिक बिहेवियरल साइंस के निदेशक जेम्स ओग्लॉफ के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 50 प्रतिशत आग जानबूझ कर लगाई गई। उन्होंने न्यूज कॉर्प को बताया कि उन्हें आग देखना अच्छा लगता है, आग लगाना अच्छा लगता है और वे अक्सर यह जानकारी देते हैं कि जंगल कैसे जलता है और आग को भड़काया कैसे जाता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की प्रोफेसर के एसोसिएट प्रोफेसर जेनेट स्टेनली ने कहा कि आगजनी करने वाले या आग लगाने वाले आम तौर पर युवा लड़के हैं जो 12 से 24 साल के बीच के हैं या 60 साल या इससे भी बुजुर्ग।

एक पूर्व स्वयंसेवी दमकल कर्मी ब्रेंडन सोकालुक को 2009 में विक्टोरिया में आग लगाने के मामले में 17 साल नौ महीने की जेल की सजा सुनाई थी। ऑस्ट्रेलिया के सबसे घातक अग्निकांडों में से एक इस घटना में 10 लोग मारे गए थे।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग का असर ऑकलैंड तक पहुंचा, धुएं से आसमां हुआ लाल

बता दें कि बीते चार महीनों से जंगलों में लगी आग के कारण 40 करोड़ पशु-पक्षियों की मौत हो चुकी है, जबकि 2 करोड़ अभी भी की स्थिति खराब है। जंगलों में आग लगने की वजह से सिडनी जैसे शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो