Australia: Lockdown के खिलाफ भारी विरोध-प्रदर्शन, 15 गिरफ्तार

HIGHLIGHTS

  • Protest Against Lockdown: ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में शनिवार को सैंकड़ों की संख्या में लोग उतरे और लॉकडाउन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।
  • इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आदेश का उल्लंघन करने पर 15 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

मेलबर्न। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है। इससे बचने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन जैसे प्रावधान लागू किए गए हैं, लेकिन अब कई जगहों पर लॉकडाउन के खिलाफ लोगों में गुस्सा ( Protest Against Lockdown ) देखा जा रहा है। लोग सड़कों पर उतर आए हैं और विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसा ही कुछ नजारा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में शनिवार को देखने को मिला। मेलबर्न की सड़कों पर सैंकड़ों की संख्या में लोग उतरे और लॉकडाउन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। हालांकि इस प्रदर्शन के लिए पुलिस से इजाजत नहीं ली गई थी। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आदेश का उल्लंघन करने पर 15 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

चीन की घेराबंदी में जुटा अमरीका, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर NATO जैसा गठबंधन बनाने की योजना

बता दें कि करीब 200 की संख्या में प्रदर्शनकारी मेलबर्न में सड़कों पर उतरे और 'फ्रीडम' और 'ह्यूमन राइट्स मैटर' जैसे नारे लगाए। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को घेर लिया और प्रदर्शन करने से रोक दिया। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया प्रांत कोरोना महामारी का हॉटस्पाट बन गया है। यहां पर इस संक्रमण पर लगाम लगाने के तमाम उपाय किए गए हैं। बीते पांच हफ्तों से यहां पर लॉकडाउन लागू है।

कई प्रदर्शनकारियों पर लगाया गया जुर्माना

विक्टोरिया पुलिस ने इस मामले को लेकर एक बयान में कहा कि एक शख्स ने पुलिस पर हमला करने की कोशिश की, जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया, जबकि बाकी प्रदर्शनकारियों को स्वास्थ्य संबंधि पाबंदियों का उल्लंघन करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि कुछ प्रदर्शनकारियों पर नियमों के तहत जुर्माना भी लगाया गया है। बताया जा रहा है कि मेलबर्न के अलावा सिडनी और बायरॉन बे में भी भारी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में छह माह तक के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, पीएम स्कॉट मॉरिसन ने चेताया

मालूम हो कि शनिवार को विक्टोरिया में कोरोना वायरस ( Coronavieus In Victoria ) के 76 नए मामले सामने आए, जबकि 11 लोगों की मौत हुई। अधिकारियों ने बताया है कि लॉकडाउन के कारण ही अब धीरे-धीरे मामलों में कमी देखी जा रही है।

दुनियाभर में 2.6 करोड़ से अधिक संक्रमित

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी के साथ बढ़ता ही जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में 2.6 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 8.74 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

दुनिया में सबसे अधिक अमरीका कोरोना वायरस से प्रभावित देश है। अमरीका में अब तक कोरोना से 62.2 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1.9 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned