scriptऑस्ट्रेलिया: लोगों ने की आतिशबाजी पर बैन लगाने की मांग, पीएम ने कहा- कैंसिल नहीं होगा कार्यक्रम | Australia: People demand to ban fireworks, PM said - Cancell will not be held | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया: लोगों ने की आतिशबाजी पर बैन लगाने की मांग, पीएम ने कहा- कैंसिल नहीं होगा कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया हर साल 4.5 मिलियन डॉलर ( 32 करोड़ रुपये ) नए साल के जश्न पर खर्च करता है
चेंज.ओरजी ( Change.Org ) पर 2 लाख 60 हजार लोगों ने बैन के समर्थन में हस्ताक्षर किए

नई दिल्लीDec 30, 2019 / 08:55 pm

Anil Kumar

sydney happy new year

सिडनी। नए साल के स्वागत को लेकर पूरी दुनिया तैयार है। अब बस केवल उस घड़ी का इंतजार है। पूरी दुनिया में नए साल का स्वागत अलग-अलग अंदाज में होता है। कई देशों में रात के बारह बजते ही जमकर आतिशबाजी की जाती है तो कई जगहों पर रंगारंग कार्यक्रम किया जाता है।

इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया में भी भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और सिडनी में जमकर आतिशबाजी की जाती है। लेकिन हाल कि दिनों में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से परेशान लोगों ने इस बार नए साल में आतिशाबाजी नहीं करने का फैसला लिया है।

New Year Celebration: करेंगे 2019 को बाय-बाय, होगा 2020 का वेलकम

लोगों ने निर्णय किया है कि आतिशाबाजी में लगने वाले करोड़ों रुपयों को आग और सूखे से तबाही का शिकार हुए लोगों की मदद की जाए। हालांकि ऐसा नहीं हो पाएगा।

लोगों ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

आपको बता दें कि आतिशाबाजी पर बैन करने के लिए सिडनी के लोगों ने एक हस्ताक्षर अभियान चलाया। चेंज.ओरजी (Change.Org) पर 2 लाख 60 हजार लोगों ने साइन किए, लेकिन अधिकारियों ने साफ कर दिया कि नए साल पर आतिशबाजी का कार्यक्रम जरूर होगा।

मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया हर साल 4.5 मिलियन डॉलर ( 32 करोड़ रुपये ) नए साल के जश्न पर खर्च करता है। लोग चाहते थे यह पैसा लोगों की मदद में लगाया जाए। कैंपेन में कहा गया था कि हवा में वैसे ही बहुत धुआं है। ऐसा सिडनी और दूसरे शहरों के जंगलों में लगी आग की वजह से हुआ है।

पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा कैंसिल नहीं होगा कार्यक्रम

सिडनी सिटी काउंसिल की तरफ से कहा गया कि उन्हें लोगों की चिंता है, लेकिन नए साल के जश्न को रद्द करने से बहुत ज्यादा मदद नहीं हो पाएगी। अधिकारी ने कहा कि उन्होंने आग और सूखे से प्रभावित लोगों की मदद के लिए पहले ही 3 करोड़ के करीब रुपये रेड क्रॉस राहत कोष फंड में दिए हैं।

New Year 2020 : न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए ये हैं शहर के टॉप 10 नेचुरल स्पॉट्स

इसके अलावा प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी कहा कि नए साल के जश्न को कैंसिल नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यहां तक कहा कि टीवी पर दिखाए जाने वाले शो के जरिए वह पूरी दिखाना को दिखाना चाहते हैं कि किसी भी संकट से ऑस्ट्रेलिया कितनी जल्दी बाहर आ सकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World news in hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया: लोगों ने की आतिशबाजी पर बैन लगाने की मांग, पीएम ने कहा- कैंसिल नहीं होगा कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो