scriptAustralia: छात्रा ने Climate Change को लेकर सरकार के खिलाफ दायर किया मुकदमा | Australia: Student filed a lawsuit against the government regarding climate change | Patrika News

Australia: छात्रा ने Climate Change को लेकर सरकार के खिलाफ दायर किया मुकदमा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2020 06:13:40 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में एक छात्र ने जलवायु परिवर्तन ( Climate Change ) से संबंधित जोखिमों को कम करने में विफल रहने को लेकर सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर ( Filed a lawsuit against the government ) किया है।
ऑस्ट्रेलियाई ट्रेजरी ( Australian Treasury ) के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले के बारे में पता था, लेकिन बारीकियों पर टिप्पणी नहीं कर सकते।
यह मुकदमा पिछले साल कम से कम 30 लोगों और लाखों जानवरों की मौत के बाद दायर किया गया है।

australia

Australia: Student filed a lawsuit against the government regarding climate change

कैनबरा। जलवायु परिवर्तन ( Climate Change ) पूरी दुनिया के लिए एक चिंता का विषय है और लगातार इसके गंभीर परिणाम दुनिया के सामने आ रहे हैं। ऐसे में पूरे विश्व में कई ऐसे सामाजिक संगठन, संस्थान ( Social organization, institute ) और लोग हैं जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे हैं और इसपर नियंत्रण करने के लिए अपील कर रहे हैं।

इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया से एक ऐसी खबर सामने आई है, जो बहुत ही चौंकाने वाला है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में एक छात्रा ने सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर ( Filed a lawsuit against the government ) कर दिया है। यह मुकदमा जलवायु परिवर्तन से संबंधित जोखिमों को कम करने में विफल रहने के खिलाफ किया है। बताया जा रहा है कि पूरी दुनिया में यह इस तरह का ऐसा पहला मामला है।

विख्यात पर्यावरणविद् सुनीता नारायण ने जलवायु परिवर्तन को लेकर बताई चौंकाने वाली बातें, पढ़कर आपको भी होगी चिंता!

23 साल की कट्टा ओ’डोनेल ( Katta O’Donnell ) ने बुधवार को फेडरल कोर्ट में सिविल मुकदमा दायर किया है। ऑस्ट्रेलियाई ट्रेजरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले के बारे में पता था, लेकिन बारीकियों पर टिप्पणी नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि सरकारी बॉंड ( Government Bonds ) एक निवेश है, जहां पर आप सरकार को पैसा उधार देते हैं और बदले में सरकार आपको भविष्य में ब्याज समेत एक निश्चित धनराशि का भुगतान करने का वादा करती है। आपको बता दें कि यह मुकदमा पिछले साल कम से कम 30 लोगों और लाखों जानवरों की मौत के बाद दायर किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7upxic

क्या कहता है मुकदमा?

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में संघीय न्यायालय ( Federal Court of Australia in Victoria state ) के बयान के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के जोखिमों के लिए ऑस्ट्रेलिया भौतिक रूप से अतिसंवेदनशील है। याचिका में ये आरोप लगाया गया है कि जलवायु परिवर्तन पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार की प्रतिक्रिया से देश की अर्थव्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजारों में राष्ट्रीय प्रतिष्ठा काफी प्रभावित होगी।

छात्रा ने कहा है कि सरकारी बॉंड में व्यापार करने के एक निवेशक के फैसले के लिए यह जोखिम महत्वपूर्ण हैं और एक निवेशक उन जोखिमों के बारे में सूचित करने का हकदार है।

संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों पर खुली बहस, ऐतिहासिक रही इस बार की बैठक

उन्होंने कहा है कि सरकार प्रकटीकरण के अपने कर्तव्य का उल्लंघन करती है और इस तरह के बॉंडों के अनुपालन को रोकने के लिए एक निषेधाज्ञा लागू करती है। वहीं, वकीलों ने अपनी वेबसाइट पर इस मामले को कहा ‘ओ’डॉनेल बनाम कॉमनवेल्थ दुनिया में पहला मामला है, जो संप्रभु बॉंड बाजार के लिए जलवायु जोखिम से निपटने का मामला है।’

कौन है कट्टा ओ’डॉनेल?

सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर करने वाली कट्टा ओ’डॉनेल पांचवे साल की लॉ स्टूडेंट है, जिनके पास ऑस्ट्रेलियाई सरकारी बॉंड ( Australian government bonds ) है। वह लॉ ट्रोब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती है और विक्टोरिया के सेंट्रल हाइलैंड्स में हीलेसविले में पली-बढ़ी है।

ओ’डॉनेल का कहना है कि क्षेत्र के वन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील हैं, विशेष रूप से उच्च तापमान और कम वर्षा के समय। इसलिए मैं चाहती हूं कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न जोखिमों के बारे में सच्चाई बताए। मैं ऐसे भविष्य की ओर नहीं देखना चाहता जहां इस प्रकार की झाड़ियां एक सामान्य घटना हो।

ट्रेंडिंग वीडियो