scriptऑस्ट्रेलिया ने मध्यपूर्व नीति में किया बदलाव, पश्चिमी जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा | Australia to recognise West Jerusalem as Israeli capital | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया ने मध्यपूर्व नीति में किया बदलाव, पश्चिमी जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 01:18:44 pm

पीएम स्कॉट मॉरिसन ने दो महीने पहले यह घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया, फिलस्तीन की बजाय इजरायल को अधिक महत्व देगा

Australia and Israel pm

ऑस्ट्रेलिया ने मध्यपूर्व नीति में किया बदलाव, पश्चिमी जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह पश्चिमी येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को यह घोषणा की। पीएम स्कॉट मॉरिसन ने दो महीने पहले यह घोषणा की थी कि वह इस विचार के पक्ष में हैं की ऑस्ट्रेलिया, फिलस्तीन की बजाय इजरायल को अधिक महत्व देगा। अब इस घोषणा के करीब दो महीने बाद विदेश नीति में यह बदलाव किया गया है।

डॉक्टर ने निकाल दिए सभी दांत, महिला की मौत के बाद मुकदमा दर्ज

ऑस्ट्रेलिया में नीतिगत बदलाव

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने भविष्य में पूर्वी येरुशलम को किसी फिलिस्तीनी राज्य की राजधानी के रूप में मान्यता देने के लिए भी अपने समर्थन की घोषणा की। पीएम ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलियाई दूतावास वर्तमान राजधानी तेल अवीव में तब तक रहेगा जब तक कि येरुशलम की स्थिति इजराइल और फिलिस्तीन के बीच किसी शांति समझौते के तहत निर्धारित न हो जाए। ऑस्ट्रेलियोई पीएम के इस फैसले को बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। मॉरिसन ने शनिवार को अपने एक भाषण में कहा, “हमारी विदेशी नीति में हमारा चरित्र और हमारे मूल्य दिखाई देने चाहिए, जिसके लिए हम खड़े हैं और जिसमें हम यकीन करते हैं और जरूरत पड़ने पर जिसकी हम रक्षा भी करेंगे।”

अमरीका में कई स्थानों पर ईमेल और फोन से मिलीं बम की धमकियां, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

क्या होगा फर्क

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने फैसला किया है कि ऑस्ट्रेलिया अब पश्चिम जेरूसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने यह घोषणा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा येरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के साल भर बाद की है। इस घोषणा को इजराइल के लिए एक बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि इन दिनों इजराइल इस मुद्दे पर दुनिया भर में इस मुद्दे पर अपना समर्थन मांगता फिर रहा है। इजराइल ने ऑस्ट्रेलिया की इस फैसले का स्वगत किया है। इजराइल को उम्मीद है कि जल्द ही कुछ और देश जल्द ही उसके इस मिशन को समर्थन कर सकते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो